दिल्ली में लागू हुआ नया लेन-ड्राइविंग नियम, कट रहा 10 हजार का चालान, चलने से पहले आप भी जान लीजिये

यहां हम नए नियम से जुड़ी सारी जानकारी आपको बताने वाले हैं, जिससे आपको कोई असुविधा न हो।

Update: 2022-04-03 06:43 GMT

राजधानी दिल्ली में 1 अप्रैल से नया लेन-ड्राइविंग नियम (Lane Driving Rule) लागू कर दिया गया है। नियम का उल्लंघन करने पर 10 हजार रुपये का चालान काटा जा रहा है। यह नियम दिल्ली को जाम मुक्त और सड़क हादसों को कम करने के उद्देश्य से लाया गया है। यहां हम नए नियम से जुड़ी सारी जानकारी आपको बताने वाले हैं, जिससे आपको कोई असुविधा न हो।

क्या है नया लेन-ड्राइविंग नियम

दिल्ली परिवहन का यह नियम बसों और ट्रक जैसे भारी वाहनों पर लागू किया गया है। इसके तहत इस तरह के वाहनों को अपनी तय लेन में ही चलना होगा। पहली बार इस नियम का उल्लंघन करने पर ड्राइवरों से 5000 रुपये का चालान लिया जाएगा। जबकि दूसरी बार में यह जुर्माना बढ़कर 10 हजार रुपये हो जाएगा। यही नहीं, अगर कोई चालक कई बार गलती करता पकड़ा जाता है तो उसका लाइसेंस और गाड़ी का परमिट रद्द किया जा सकता है। 

बता दें कि दिल्ली में बसों के लिए एक अलग लेन बनी हुई है। साथ ही बस स्टैंड पर बसों के खड़े होने के लिए अलग बॉक्स बनाया गया है। जल्द ही यह नियम सभी तरह के वाहनों पर लागू किया जा सकता है। नियम का सही तरीके से पालन कराने और उल्लंघन करने वालों को पकड़ने के लिए दिल्ली परिवहन विभाग ने कई टीमों को तैनात किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 15 अप्रैल के बाद इसे कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर आदि वाहनों पर भी लागू किया जा सकता है।

2 दिन में 23 बसों का कटा 10 हजार का चलान

अधिकारियों ने बताया कि राज्य परिवहन विभाग द्वारा बस लेन इनफोर्समेंट ड्राइव को लागू करने के बाद से पिछले दो दिनों में दिल्ली में 23 बस चालकों को उल्लंघन के लिए 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार को सात और शनिवार को 16 वाहन चालकों पर लेन अनुशासन का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया था। उन पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया और आगे के लिए चेतावनी भी दी गई।

Tags:    

Similar News