लोकसभा में विपक्ष की नारेबाजी, निशाने पर रहे अनुराग ठाकुर

लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने किया हंगामा, कहा-गोली मारना बंद करो, देश को तोड़ना बंद करो

Update: 2020-02-03 06:40 GMT

संसद में आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होनी है। सदन की कार्यवाही के शुरू होते ही विपक्ष ने शाहीन बाग, जामिया हिंसा, सीएए, एनआरसी को लेकर हंगामा किया। लोकसभा में जैसे ही एक सवाल का जवाब देने के लिए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर उठे विपक्ष ने गोली मारना बंद करो के नारे लगाकर उनका विरोध किया। वहीं हंगामे के कारण 12 बजे तक के लिए राज्यसभा स्थगित हो गई है। काफी हंगामे के चलते लोकसभा भी 01.30 तक के लिए स्थगित कर दी गई। 

संसद के बजट सत्र के दौरान सरकार को घेरने के लिए विपक्षी दलों ने सीएए, एनपीआर और एनआरसी को लेकर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम दलों, राष्ट्रीय जनता दल और कुछ अन्य दल पहले ही संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण (एनआरसी) पर तत्काल चर्चा की मांग लेकर राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दे चुके हैं। सोमवार को कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दल लोकसभा में भी स्थगन प्रस्ताव दिया है। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल दोनों सदनों में सीएए, एनपीआर और एनआरसी पर चर्चा की मांग कर रहे हैं।

संसद का बजट सत्र LIVE अपडेट

एआईएमआईएम के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा में शाहीन बाग में हुई फायरिग का मुद्दा उठाया और कहा कि मैं शाहीन और जामिया के छात्रों के साथ हूं। विपक्ष के नेता लोकसभा में लगातार सीएए का मुद्दा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। स्पीकर ने कहा कि इस मुद्दे पर रात के 12 बजे तक पहले ही चर्चा हो चुकी है। 

लोकसभा में सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि हम जामिया के बच्चों के साथ हैं। ये हुकुमत बच्चों पर जुल्म कर रही है। ये जानते हैं कि एक बच्चे की आंख चली गई, बेटियों को मार रहे हैं, शर्म नहीं है इनको बच्चों को मार रहे हैं गोलियां मार रहे हैं।

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का मुद्दा उठाने की मांग कर रहे विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक सोमवार को एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे तक स्थगित । कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि क्या 267 रूल की इजाजत नहीं दी जा सकती? पूरा देश दो महीनों से सड़कों पर है।

-लोकसभा में जैसे ही वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर एक सवाल का जवाब देने के लिए उठे तो विपक्ष ने गोलीा मारना बंद करो, अनुराग ठाकुर शर्म करो, शर्म करो के नारे लगाकर हूंटिंग की। दरअसल 27 जनवरी को दिल्ली की एक रैली में ठाकुर ने कहा था कि देश के गद्दारों को गोली मारो। इसे लेकर ही विपक्ष संसद में हंगामा कर रहा है।

- लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने किया हंगामा, कहा-गोली मारना बंद करो, देश को तोड़ना बंद करो

- सीएपीएम और सीपीआई ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत बिजनेस नोटिस को निलंबित कर देश की मौजूदा स्थिति, नागरिक राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर और नागरिकता संशोधन अधिनियम पर चर्चा की मांग की है। बहुजन समाजवादी पार्टी के सांसद सतीश चंद मिश्रा ने भी नोटिस जारी कर सीएए कानून को जल्द निरस्त करने की मांग की है।

- कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, कोडिकुन्नील सुरेश और गौरव गोगोई ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव में सांसदों ने देश में अशांति के चलते नागरिक संशोधन अधिनियम पर पुनर्विचार, राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर की प्रक्रिया को रोकने की मांग की है। 

- विपक्ष ने संसद द्वारा पारित सीएए को असंवैधानिक करार देते हुए इसे उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है, जिस पर इसी महीने सुनवाई होनी है।

- विपक्षी दलों ने सीएए का विरोध करने वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों से एनपीआर नहीं कराने का भी आग्रह किया है।

- संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ और एक फरवरी को बजट पेश किया गया। दोनों सदन सोमवार से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करने के लिए तैयार हैं। 

Tags:    

Similar News