मारपीट और प्रताड़ना के आरोप में पायलट पत्नी और इंजीनियर पति दिल्ली में गिरफ्तार

पुलिस ने कहा कि बिहार के एक गांव की लड़की को जब बचाया गया तो उसके चेहरे पर चोट के निशान थे, उसकी आंखें सूजी हुई थीं, उसकी बांहों पर घाव थे और जलने की चोटें थीं।

Update: 2023-07-20 09:08 GMT

पुलिस ने कहा कि बिहार के एक गांव की लड़की को जब बचाया गया तो उसके चेहरे पर चोट के निशान थे, उसकी आंखें सूजी हुई थीं, उसकी बांहों पर घाव थे और जलने की चोटें थीं।

एक पायलट और उसके पति, एक एयरोनॉटिकल इंजीनियर, जिन्होंने अपने तीन साल के बेटे की देखभाल के लिए रखी गई 10 साल की लड़की को कथित तौर पर प्रताड़ित किया और उसके साथ मारपीट की, बुधवार को दिल्ली के द्वारका में नाबालिग के रिश्तेदारों और इलाके के निवासियों ने उनकी पिटाई कर दी।

पुलिस ने कहा कि बिहार के एक गांव की लड़की को जब बचाया गया तो उसके चेहरे पर चोट के निशान थे, उसकी आंखें सूजी हुई थीं, उसकी बांहों पर घाव थे और जलने की चोटें थीं।

इंडिगो एयरलाइंस में कार्यरत 33 वर्षीय पायलट पूर्णिमा बागची और विस्तारा में कार्यरत उनके 36 वर्षीय पति कौशिक बागची को गिरफ्तार कर लिया गया है। अलग-अलग बयानों में दोनों एयरलाइंस ने कहा कि उन्होंने कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया है।

लगभग 9 बजे, हमें एक बच्चे के बारे में उसके नियोक्ताओं द्वारा दुर्व्यवहार किए जाने के बारे में फोन आया। यह पाया गया कि एक 10 वर्षीय लड़की को एक महीने से अधिक समय से एक घर में घरेलू सहायिका के रूप में नियुक्त किया गया था। दंपती उसे पीट रहे थे और परेशान कर रहे थे। बुधवार को नाबालिग के रिश्तेदार ने इस पर ध्यान दिया।

नाबालिग ने काउंसलर के पास अपना बयान दर्ज कराया है। उसने आरोप लगाया कि दंपति के निर्देशों के अनुसार काम नहीं करने पर उसे लगभग नियमित रूप से पीटा जाता था,

पुलिस ने कहा कि दंपति के खिलाफ आईपीसी की धारा 370 (तस्करी), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 343 (गलत कारावास), 324 (खतरनाक हथियारों या साधनों का उपयोग करके चोट पहुंचाना) के साथ-साथ बाल श्रम अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पूर्मिना को जहां दो सप्ताह के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया, वहीं कौशिक को गुरुवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

पुलिस ने कहा कि दंपति लगभग दो महीने पहले पालम विहार से द्वारका चले गए थे और कुछ हफ्ते बाद उन्होंने नाबालिग लड़की को काम पर रख लिया। कथित तौर पर लड़की कुछ समय से दिल्ली में अपने रिश्तेदारों के साथ रह रही थी, क्योंकि उसके माता-पिता बिहार में अपने गांव गए थे।

बुधवार की सुबह, लड़की की मौसी ने कथित तौर पर उसे पूर्णिमा द्वारा पीटते हुए देखा। वह बालकनी की सफाई कर रही थी। मैं कई दिनों के बाद उसे देख रही थी और उसकी ओर हाथ हिलाया, लेकिन देखा कि पूर्णिमा उसके सिर पर वार कर रही है। जब मैंने उसे फोन किया, तो उसने कहा कि उसे नियमित रूप से पीटा जाता था। मैं हैरान थी।

मैंने उससे कहा कि वह घर छोड़ दे और हमारे साथ आ जाए, लेकिन उसने कहा कि अगर उसने ऐसा किया तो उसके मालिक उसकी पिटाई करेंगे।

लड़की के रिश्तेदारों ने आरोप लगाया कि उन्होंने उसे कई हफ्तों तक नहीं देखा था क्योंकि आरोपियों ने उसे अपने घर तक ही सीमित रखा था।महिला और उसके पति ने उसे बुरी तरह पीटा। उसे केवल उनके बच्चे की देखभाल के लिए काम पर रखा गया था लेकिन उन्होंने उससे हर तरह के काम करने के लिए मजबूर किया। जब उसने काम नहीं किया तो उन्होंने उसे पीटा।

जैसे ही दुर्व्यवहार की खबर फैली, लड़की के रिश्तेदार, अन्य घरेलू कामगार और इलाके के कुछ निवासी जोड़े के आवास के बाहर एकत्र हो गए। पुलिस ने कहा कि बाद में दंपति ने लड़की को जाने दिया और इमारत के गेट पर खड़े थे, तभी भीड़ में से कुछ लोगों ने उन्हें बाहर खींच लिया और उनकी पिटाई की।

घटना की एक वीडियो क्लिप में महिलाओं के एक समूह को पायलट और उसके पति को थप्पड़ मारते हुए दिखाया गया है। क्लिप में नाबालिग भी नजर आ रही है. बाद में पूर्णिमा ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई और एफआईआर दर्ज कर ली गई है। पुलिस ने कहा कि वे इसमें शामिल लोगों की पहचान करने के लिए वीडियो क्लिप की जांच कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News