हरियाणा से दिल्ली यूपी जोड़ने वाला यह एलिवेटेड बाईपास सबसे शानदार होगा, जिससे आपस में जुड़ जाएंगे सोनीपत, नोएडा और फरीदाबाद

Update: 2022-08-24 06:10 GMT

 देश में अलग अलग राज्यों में सड़क मार्गों की सुविधा देनें का काम तेजी से सड़क परिवहन और भूतल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है जिससे लोगों को आने जाने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा। अब हाल ही में हरियाणा और एनसीआर के बीच एक और एलिवेटेड बाइपास रोड बनाया जाने वाला है जिससे हरियाणा के सोनीपत से फ़रीदाबाद और नोएडा आना जाना काफी आसान हो जाएगा।

जहां सड़क परिवहन और भूतल मंत्री नितिन गडकरी रोज देश को नए नए हाइवे और नए नए एलिवेटिड रोड देकर नए आयाम स्थापित कर रहे है। जिससे देश में एक नए स्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है। 

बताया गया है कि इन शहरो में जाने के किए लोगों को अब दिल्ली के भीड़ भाड़ वाले इलाकों से गुजरने की भी जरूरत नहीं होगी और वे नए बाइपास रोड के सहारे इन शहरों में आसानी से पहुँच जाएंगे। ये रोड सिग्नेचर ब्रिज से डीएनडी फ्लाईओवर तक बनाया जाने वाला है। इस रोड के बनने से इस रूट पर रोजाना सफर करने वालों को काफी आसानी होगी और वे समय से अपने गंतव्य पर पहुँच सकेंगे।

सिग्नेचर ब्रिज के पास बनेगा नया बाइपास रोड

मौजूदा समय में सोनीपत से फ़रीदाबाद या नोएडा आने के लिए लोगों को दिल्ली के भीड़ भाड़ वाले इलाकों से होकर गुजरना पड़ता है। ऐसे में जाम की समस्या से भी लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन अब नया एलिवेटेड बाइपास रोड बनने के बाद ये समस्या नहीं आने वाली है। ये बाइपास रोड 13 किमी लंबा होने वाला है। जानकारी के अनुसार इस बाइपास रोड को रिंग रोड, बारापुला फ्लाईओवर, आईटीओ फ्लाईओवर, एनएच24, आउटर रिंग रोड से भी जोड़ा जाने वाला है।

इस बाइपास रोड को 6 लेन का बनाए जाने का प्रस्ताव पास हुआ है। जमीन से इसकी ऊंचाई भी करीब 20-22 मीटर की रखी गई है। दो चरणों में ही इस बाइपास रोड का काम पूरा किया जाना है। पहले चरण में गोपालपुर गाँव से सलीमगढ़ फोर्ट तक और दूसरे चरण में सलीमगढ़ आईटीओ बाइपास से डीएनडी फ्लाईओवर तक इस बाइपास रोड का निर्माण किया जाएगा। इसमें कई लूप बनाने का प्रावधान भी किया गया है।

दो स्लिप रोड का भी किया जाएगा निर्माण

रिपोर्ट्स के अनुसार आईटीओ ब्रिज को जोड़ने के लिए यहाँ दो एलिवेटेड लेफ्ट टर्न स्लिप रोड भी बनाए जाने वाले हैं। एक स्लिप रोड बाइपास से आने वाले ट्रेफिक को विकास मार्ग पर उतारने के लिए बनाया जाएगा वहीं दूसरा स्लिप रोड बाइपस पर चढ़ने के लिए भी होगा। अब वाहन चालकों को भी जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा और यात्रियों को काफी आसानी भी हो जाएगी।

Tags:    

Similar News