जानिए सर्राफा बाजार में आज क्या है सोने और चांदी का भाव ,सोने के भाव में फिर हुई बढ़ोतरी

Gold Price Today: जैसा कि सभी देख रहे हैं कि सोना और चांदी लगातार घटता चला जा रहा है ऐसे में सोने का भाव फिर से बढ़ गया है ।आज सोने के भाव में मामूली तेजी देखने को मिल रही है।

Update: 2023-04-28 12:11 GMT

Gold Price Today:

जैसा कि सभी देख रहे हैं कि सोना और चांदी लगातार घटता चला जा रहा है ऐसे में सोने का भाव फिर से बढ़ गया है ।आज सोने के भाव में मामूली तेजी देखने को मिल रही है। ग्लोबल मार्केट में भी सोने की कीमत बढ़ गई है जिसकी वजह से घरेलू बाजार में भी इसकी कीमत तेज हो गई है।

सराफा बाजार में लगातार सोने और चांदी की कीमतों में हर दिन उतार-चढ़ाव जारी है। ऐसे में आज सोने के भाव में फिर से तेजी देखने को मिल रही है हालांकि यह तेजी मामूली है लेकिन फिर भी सोने का भाव बढ़ गया है ।ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमतों में मजबूती जारी है।

इसका असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है तो आइए जानते हैं कि क्या है सोने के ताजा भाव. राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोने का भाव तेजी के साथ 61,120 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी है.

सोना-चांदी हुआ महंगा

दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का भाव ₹520 की तेजी के साथ ₹ 61,120 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहुंच गया था. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,600 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. इसके अलावा चांदी की कीमत भी 440 रुपये की तेजी के साथ 75,340 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि दिल्ली में सोने की ताजा कीमत ₹520 बढ़ गई है जिसके बाद अब 10 ग्राम सोने का भाव ₹61120 हो गया है वहीं इंटरनेशनल मार्केट में सोना सेठ जी बनाए हुए हैं और इसकी कीमत $1999 हो गया है जबकि चांदी भी तेजी के साथ 25.05 डॉलर प्रति औंस हो गई.

ऐप के जरिए चेक करें प्युरिटी

अगर आप भी सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं और आपको सोने के प्योरिटी के बारे में नहीं पता है तो आप हमेशा हॉलमार्क का ध्यान रखें हमेशा सोने की खरीदारी करते समय आपको स्थान देखना जरूरी है सोने की शुद्धता को चेक करने के लिएआप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 'BIS Care app' के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

चेक करें फोन नंबर

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा

Tags:    

Similar News