दिल्ली से सप्ताहांत गेटवे

दिल्ली से सप्ताहांत गेटवे की तलाश करते समय, कई विकल्प हैं। दिल्ली के करीब बाहरी रोमांच की तलाश या गर्मियों में पहाड़ियों की सैर

Update: 2023-05-23 11:54 GMT

दिल्ली से सप्ताहांत गेटवे की तलाश करते समय, कई विकल्प हैं। दिल्ली के करीब बाहरी रोमांच की तलाश या गर्मियों में पहाड़ियों की सैर, सफारी और कैंपिंग या यहां तक कि एक सांस्कृतिक अनुभव भी अन्वेषण करने के लिए कई स्थान हैं।

इन स्थानों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे सभी विभिन्न प्रकार की यात्राओं को समायोजित करते हैं, चाहे वे अकेले यात्रियों, जोड़ों, परिवारों या दोस्तों के समूह के लिए हों। उत्तर भारतीय क्षेत्र में शानदार सड़क है, जो एक सुंदर ग्राम्य प्रदान करता है।

जीभी, तीर्थन घाटी

जीभी, जिसे कभी-कभी एक मनोरम "हैमलेट" के रूप में जाना जाता है, हिमाचल प्रदेश की तीर्थन घाटी में सुंदर हरे पेड़ों और रंगीन पहाड़ों की एक श्रृंखला के बीच स्थित है।

यह स्थान घने देवदार के पेड़ों, शांतिपूर्ण मीठे पानी की झीलों और बेदाग मंदिरों के कारण देखने लायक है। इस जगह को देखने के बाद आपका यहां से जाने का मन नहीं करेगा क्योंकि आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। एक अतिरिक्त एक कप चाय के साथ प्रकृति में आराम करें और पक्षियों की सुखद चहचहाहट का आनंद लें।

लैंसडाउन, उत्तराखंड

लैंसडाउन नामक एक आकर्षक छोटा पहाड़ी शहर दिल्ली से 258 किलोमीटर दूर उत्तराखंड के पौड़ी जिले में पाया जा सकता है। यह हिल स्टेशन एनसीआर से बर्ड वॉचर्स, कैजुअल हाइकर्स और वीकेंड विजिटर्स के लिए स्वर्ग है। यह ओक और देवदार के जंगलों से आच्छादित है और चारों ओर बिखरी हुई औपनिवेशिक युग की संरचनाएं हैं।

कसोल, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल का कसोल पार्वती नदी के तट पर स्थित एक प्यारा सा गाँव है। कसोल, एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो ट्रेकर्स, बैकपैकर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में तेजी से बढ़ रहा है, इसे अक्सर "भारत का एम्स्टर्डम" कहा जाता है।

बस आराम करने और बर्फ से ढके पहाड़ों, चीड़ के पेड़ों और कलकल करती नदियों के दृश्यों को देखने के लिए देश में सबसे अच्छी जगहों में से एक कसोल है, जो भुंतर से 23 किमी और मणिकरण के धार्मिक शहर के पास स्थित है

ऋषिकेश, उत्तराखंड

ऋषिकेश (जिसे हृषिकेश के नाम से भी जाना जाता है), जो हिमालय की तलहटी में गंगा और चंद्रभागा नदियों के संगम पर स्थित है, अपने साहसिक खेलों, ऐतिहासिक मंदिरों, लोकप्रिय कैफे और "विश्व की योग राजधानी" के रूप में प्रसिद्ध है।

व्हाइटवाटर राफ्टिंग उद्योग के विस्तार और कई कैंपिंग और कैफे स्थानों के उद्भव के साथ, ऋषिकेश एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है जो आगंतुकों की एक विस्तृत श्रृंखला की जरूरतों को पूरा कर सकता है।

सेठान घाटी, मनाली

खूबसूरत हिमाचल प्रदेश में सेथन नामक एक आकर्षक गांव पाया जा सकता है। यह बौद्ध समुदाय एक छोटा सा टोला है जो धौलाधार रेंज को देखता है और मनाली से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दिल्ली से आदर्श सप्ताहांत अवकाश बैंक को तोड़े बिना हो सकता है। यह सर्दियों के दौरान आश्चर्यजनक और अजीब है।

कुचेसर, उत्तर प्रदेश

कुचेसर, उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले का एक छोटा सा गाँव है, जो दिल्ली से 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह भवन बहादुर नगर मंडल का हिस्सा है। कुचेसर में मिट्टी का किला, जिसे जाट राजाओं ने 18वीं शताब्दी के मध्य में बनवाया था, प्रसिद्ध है। सबसे प्रसिद्ध सप्ताहांत रिट्रीट में से एक कुचेसर है, जो चौड़े हरे-भरे खेतों से घिरा हुआ है और इसमें एक गांव और मिट्टी का किला है।

कुचेसर किला, जिसे राव राज विलास के रूप में भी जाना जाता है, आठवीं शताब्दी का एक किला है जिसे अजीत सिंह के परिवार की संपत्ति के एक टुकड़े का पुनर्वास करके विरासत स्थल में बदल दिया गया था जो कुचेसर की प्राचीन रियासत से संबंधित था।

Tags:    

Similar News