जब राकेश टिकैत ने अपने हाथों से बस्तर के किसान आईफा के राष्ट्रीय संयोजक डॉ राजाराम त्रिपाठी को पगड़ी पहनाई

भाजपा,आर एस एस के अनुषंगी संगठनों के पदाधिकारी तथा कांग्रेसी विचारधारा के कई वरिष्ठ चिंतक भी हुए शामिल,

Update: 2021-04-11 08:49 GMT

बस्तर तथा छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए वह गौरवपूर्ण पल था जब वर्तमान किसान आंदोलन के अग्रणी वह भारतीय किसान यूनियन के प्रमुख नेता राकेश टिकैत ने डॉक्टर त्रिपाठी को सम्मानित करने की पहल की तथा उन्हें स्वयं आमंत्रित कर अपने हाथों से सम्मान स्वरूप पगड़ी बांधी।

पिछले 2 दिनों से गांधी शांति प्रतिष्ठान नई दिल्ली में देश भर के सामाजिक कार्यकर्ता किसान नेता तथा बुद्धिजीवी मिलकर भारत के पुनर्निर्माण हेतु कार्य योजना बना रहे हैं इस कार्यक्रम हेतु छत्तीसगढ़ बस्तर के डॉ राजाराम त्रिपाठी को भी आमंत्रित किया गया था। डॉक्टर त्रिपाठी कार्यक्रम में विलंब से पहुंचे तथा सबसे पीछे पीछे बैठे हुए थे, किंतु राकेश टिकैत में उन्हें आमंत्रित कर किसान आंदोलन के सर्वप्रथम सूत्रपात करने हेतु तथा भीषण दुर्घटना होने के बावजूद किसान आंदोलन में उनके सतत संघर्ष व योगदान को देखते हुए सबसे हाथों से पगड़ी बांध कर सम्मानित किया। यह बैठक जल पुरुष राजेंद्र सिंह तथा देश के जाने माने समाजसेवियों के द्वारा बुलाई गई थी।

जिसमें कि देश के अधिकांश प्रमुख किसान नेता जैसे कि राकेश टिकैत, वीएम सिंह अआत्मजीत सिंह, प्रबल प्रताप शाही सहित देश के जाने-माने किसान नेता व समाजसेवी संस्थानों के प्रमुख मौजूद थे। इस आंदोलन में सरकार की हठधर्मिता पर सभी नेताओं ने एकमत से रोष व्यक्त किया तथा इस आंदोलन को तेज करने की व राष्ट्रव्यापी बनाने की कार्य योजना बनाने पर जोर दिया गया अब इस आंदोलन को हर राज्य हर जिले हर तहसील हर विकासखंड स्तर तक पहुंचाया जाएगा इसके हेतु एक विस्तृत कार्य योजना बनाई जा रही है।

इस दो दिवसीय कार्यशाला की एक प्रमुख बात यह रही कि इसमें एक ही मंच पर *भाजपा,आर एस एस के अनुषंगी संगठनों के पदाधिकारी, समाजवादी तथा कांग्रेसी विचारधारा के कई वरिष्ठ चिंतक शामिल हुए तथा कई बिंदुओं पर इनमें सहमति भी बनी।

Tags:    

Similar News