विश्व ध्यान दिवस 2023: तिथि, इतिहास, महत्व और वह सब जो आप जानना चाहते हैं

विश्व ध्यान दिवस ,21 मई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है, ध्यान के अभ्यास को बढ़ावा देने और उजागर करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है ।

Update: 2023-05-20 11:27 GMT

विश्व ध्यान दिवस ,21 मई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है, ध्यान के अभ्यास को बढ़ावा देने और उजागर करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है और हमारी तेज और हलचल भरी दुनिया में इसके अत्यधिक लाभ हैं।

प्राचीन परंपराओं से भारत में15000 ईसा पूर्व के साथ और तीसरी शताब्दी के चीन में होने के कारण, ध्यान में भावनात्मक शांति और स्थिरता प्राप्त करने के लिए ध्यान और एकाग्रता जैसी तकनीकों का उपयोग करना शामिल है। समय के साथ, ध्यान व्यक्तिगत कल्याण के लिए एक प्रभावी उपकरण के रूप में अपना रास्ता बना रहा है।

यह दिन ध्यान की परिवर्तनकारी शक्ति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है, जो लोगों को आंतरिक शांति खोजने, दिमाग बढ़ाने और भावनात्मकता पैदा करने का अवसर प्रदान करता है।

1995 में अपनी स्थापना के बाद से, विश्व ध्यान दिवस प्रत्येक वर्ष 21 मई को मनाया जाता है, जो हमारे जीवन में ध्यान की महत्वपूर्ण भूमिका और लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

इसकी उत्पत्ति भारत में 1500 ईसा पूर्व से हुई है, जहाँ प्राचीन ग्रंथों में "ध्यान" (ध्यान) के संदर्भ पाए जा सकते हैं, ध्यान की जड़ें प्राचीन चीन में भी हैं, जैसा कि दार्शनिक लाओजी ने उल्लेख किया है।

विश्व ध्यान दिवस लोगों को उनकी ध्यान यात्रा शुरू करने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है, जो ज्ञान और शांति प्रदान करता है।विश्व ध्यान दिवस बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह हमारे जीवन में ध्यान के महत्व और लाभों के रूप में कार्य करता है।

यह इस प्राचीन अभ्यास और शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ावा देने की इसकी क्षमता के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।ध्यान के लिए एक दिन समर्पित करके, यह व्यक्तियों को सचेतनता और आंतरिक प्रतिबिंब की परिवर्तनकारी शक्ति का पता लगाने और अनुभव करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

विश्व ध्यान दिवस भी ध्यान को करने और इसे मुख्यधारा की चेतना में लाने में मदद करता है, जिससे यह जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए सुलभ हो जाता है।

यह आत्म-देखभाल को प्राथमिकता देने, अराजकता के बीच शांति के क्षण खोजने और अपने और अपने आसपास की दुनिया के साथ गहरे संबंध बनाने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। विश्व ध्यान दिवस व्यक्तियों को ध्यान के अभ्यास को अपनाने और इसके सकारात्मक प्रभावों को अपने जीवन में एकीकृत करने के लिए प्रेरित करता है।

विश्व ध्यान दिवस दुनिया भर में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है। ध्यान सत्रों में शामिल होने के लिए लोग ध्यान समूहों, सामुदायिक केंद्रों, या यहां तक कि ऑनलाइन प्लेटफार्मों में एक साथ आते हैं। कई संगठन और ध्यान केंद्र अभ्यास को बढ़ावा देने और इसके लाभों के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए इस दिन विशेष कार्यक्रमों, कार्यशालाओं और सेमिनारों की मेजबानी करते हैं।

विश्व ध्यान दिवस का उत्सव मानसिक कल्याण को प्राथमिकता देने और व्यक्तिगत विकास और आंतरिक शांति के लिए ध्यान के अभ्यास को अपनाने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है।

Tags:    

Similar News