जानिये सावन की पहली सोमवारी पर कितने लाख श्रद्धालुओं ने किया बाबा बैद्यनाथ पर जलाभिषेक

Update: 2019-07-23 06:13 GMT

देवघर। सावन का महिना आते ही शिव भक्त सुल्तानगंज की ओर बढ़ चलते है, और वहा से उत्तर वाहिनी गंगा से कांवर में गंगा जलभर कर 105 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर ज्योतिर्लिंगों बाबा वैद्यनाथ की दर पर जल चढ़ाने के लिए बढ़ चलते है। कहा जाता है कि कांवर चढ़ाने वाले इन भक्तों को 'साधारण बम' कहा जाता है। जो इस यात्रा को 24 घंटे के अंदर पूरा करते हैं उन्हें 'डाक बम' कहा जाता है।

बता दें कि द्वादश ज्योतिर्लिंगों बाबा वैद्यनाथ पर पहली सोमवारी को करीब ढाई लाख श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। इस दौरान पूरी बाबा नगरी बोलबम और हर-हर महादेव के नारों से गूंजायमान रही। सोमवार को कांवरियों की ज्यादा भीड़ को देखते हुए रात 10 बजे तक जलाभिषेक की विशेष व्यवस्था की गई है। इसके बाद बाबा की श्रृंगार पूजा होगी। बाबा दरबार में रविवार रात से ही कांवरिये लाइन में लग गये।

सोमवार को यह लाइन 15 किलोमीटर से अधिक लंबी हो गई। कांवरियों की कतार बेलाबगान कालीबाड़ी से कुमेथा स्टेडियम की ओर मोड़ दी गई। इसके बाद कांवरिये शिवगंगा, मनसिंघी, जलसार, पीडी रोड, उपायुक्त कार्यालय, श्रीकांत रोड बेलाबगान, कालीबाड़ी, नंदन पहाड़ फिल्टर प्लांट, सिंघवा, चमारीडी के रास्ते कुमेथा स्टेडियम होकर वापस नंदन पहाड़, बरमसिया, ठण्म्क कॉलेज, तिवारी चौक से गुजरते हुए नेहरू पार्क तक पहुंची। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स लगायी गयी है। बम स्कॉयड भी जांच करता दिखा। 


Tags:    

Similar News