हरियाणा में सरकार बनाने का बीजेपी ने कर लिया जुगाड़, देखती रह गई कांग्रेस

हरियाणा में इस बार बीजेपी बहुमत से चूक गई है. उसे जरूरत से 6 सीटें कम मिली हैं?

Update: 2019-10-25 06:14 GMT

हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा के हालात पैदा होने के बाद गोवा और मणिपुर के राजनीतिक हालात की याद ताजा हो गई है. इन दोनों राज्‍यों में भी त्रिशंकु विधानसभा थी और बीजेपी दोनों ही राज्‍यों में कांग्रेस से कही पीछे थी. फिर भी कांग्रेस निष्‍क्रिय पड़ी रही और बीजेपी ने दोनों जगह सरकार बना ली.

हरियाणा में इस बार बीजेपी बहुमत से चूक गई है. उसे जरूरत से 6 सीटें कम मिली हैं, लेकिन बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा गुरुवार आधी रात तक बैठकें करते रहे. निर्दलीय विधायकों को साधने के लिए सांसद सुनीता दुग्‍गल को तैनात किया गया और उन्‍होंने वो काम किया भी. नतीजा बीजेपी का दावा है कि 5 निर्दलीय विधायक उसके साथ आ गए हैं. इसके उलट कांग्रेस नेताओं ने गंभीर प्रयास नहीं किया और एक बार फिर बीजेपी बाजी मारती दिख रही है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव में त्रिशंकु विधानसभा की स्‍थिति होने पर निर्दलीय विधायकों और दुष्‍यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी की चांदी हो गई है. हालांकि बीजेपी निर्दलीयों के भरोसे ही सरकार बनाकर चलती हुई दिख रही है. पार्टी सूत्रों का दावा है कि 5 निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी को समर्थन देने का वादा किया है. हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला का कहना है कि निर्दलीय विधायक बीजेपी के साथ हैं और मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में हम फिर सरकार बनाएंगे.४



Tags:    

Similar News