जम्मू कश्मीर और हरियाणा में भूकंप के झटके, फिलहाल कोई नुकसान नहीं

Update: 2020-06-30 04:40 GMT

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच देश कई आपदाओं से जूझ रहा है. अब हरियाणा के रोहतक में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.4 मापी गई है. अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है.

जम्मू कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.0 है. ये भूकंप कटरा से 84 किलोमीटर पूर्व में आया.



बता दें कि कोरोना महामारी के बाद से देश में कई भूकंप (Earthquake) आए हैं. हरियाणा में ऐसा कई बार हुई है. दिल्ली भी हरियाणा से सटा हुआ ही है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या दिल्ली कोरोना महामारी के बीच भूकंप के झटकों को झेल सकता है?

इस सवाल का जवाब ये है कि भूकंप के झटकों को झेलने के लिए दिल्ली (Delhi) तैयार नहीं है. नॉर्थ, साउथ और ईस्ट तीनों एमसीडी ने 30 साल या इससे ज्यादा पुरानी हाई-राइज बिल्डिंगों को नोटिस जारी किया था, अब उनमें से कुछ की ऑडिट रिपोर्ट आई है और ये रिपोर्ट काफी चौंकाने वाली है. इसमें 90 प्रतिशत बिल्डिंगों के बीम और कॉलम में दरार पाई गई है. ये इमारतें भूकंप के तेज झटकों को नहीं झेल सकती हैं. साउथ और नॉर्थ एमसीडी ने अभी तक करीब 100-100 और ईस्ट एमसीडी ने 66 इमारतों को नोटिस जारी किया है.

  

Tags:    

Similar News