महिलाओं की तरह पुरुषों को भी हर महीने होती है माहवारी!

Update: 2019-03-24 07:19 GMT

 माहवारी को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ जिसमें बताया गया है की महिलाओं की तरह पुरुषों को भी हर महीने पीरियड जाते हैं और यह 4 में से हर एक पुरुष को आते हैं। इस पर एक बड़ी जांच भी डॉ द्वारा की जा रही है।

पुरुषों और महिलाओं की माहवारी में फर्क सिर्फ इतना है कि महिलाओं को महावारी के दौरान रक्त का होता है जबकि पुरुषों को ऐसा नहीं होता उनकी बॉडी बहुत ही आलसी हो जाती है पेट में आठन आने लगते हैं और बोसी चिड़चिड़ा हो जाते हैं और अजीब अजीब चीजें खाने के शौकीन हो जाते हैं।

हाल ही में हुए एक सर्वे में भी महिलाओं ने बताया कि उनके पार्टनर के साथ भी ऐसा ही होता है और कभी ना कभी तो वह इस दर्द को बर्दाश्त नहीं कर पाते और उनके इस दर्द को कम करने के लिए काफी कोशिश की लेकिन फिर भी वह हर महीने एक ना एक बार तो उनके पेट में दर्द होता ही है।

इन लोगों में करीब 26 प्रतिशत पुरूषो में यह लक्षण पाए गए। करीब 43 प्रतिशत महिलाओं ने अपने पार्टनर के इस दर्द को कम करने की कोशिश के बारे में कहा। उन्होंने साथी को खुश करने की कोशिश की। 'पुरुष माहवारी' की धारणा पर बहुत समय से शोध कार्य होते आ रहे हैं। कुछ शोधकर्ताओं ने बताया है कि पुरुषों के हार्मोन चंद्र कलाओं के साथ घटते-बढ़ते हैं। जिस पर उनकी शेविंग का घटना बढ़ना भी तय होता है। अभी भी पुरुषों की माहवारी पर शोधकर्ताओं ने शोध जारी रखा है देखते हैं आगे आने वाले समय में क्या नहीं चौंकाने वाले खुलासे होते हैं।


Similar News