कोरोना वायरस की तैयार हुई नई किट, घर पर कर सकते है टेस्ट

रोश इंडिया (Roche India) ने आज गुरुवार को कोविड-19 एट-होम टेस्टिंग किट लॉन्च की है। कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि ओवर-द-काउंटर टेस्ट का मकसद कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों में Sars CoV-2 संक्रमण का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाना है...

Update: 2022-01-27 12:28 GMT

रोश इंडिया (Roche India) ने आज गुरुवार को कोविड-19 एट-होम टेस्टिंग किट लॉन्च की है। इस दौरान कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि ओवर-द-काउंटर टेस्ट का मकसद कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों में Sars CoV-2 संक्रमण का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाना है। इसे ICMR (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) से मंजूरी मिल गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रोश को प्रयोगशाला में कोविड-19 का पता लगाने के लिए गोल्ड स्टैंडर्ड आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन सहित डायग्नोस्टिक टेस्ट किट बनाने के लिए जाना जाता है। यह किट तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन वैरिएंट सहित Sars-CoV-2 वायरस का पता लगा सकती है। निर्देशों का पालन करके लोग स्पेशल ट्रेनिंग या स्वास्थ्य कर्मियों की देखरेख के बिना ही घर पर टेस्ट कर सकते हैं और 15 मिनट में रिजल्ट मिल जाएगा।

ले सकेंगे आसानी से सैंपल

बता दें कि कंपनी ने कहा है कि "टेस्ट में नासोफरीनक्स के बजाय नाक के सामने से सैंपल लिया जाता है, जो कि एक सरल और आरामदायक प्रक्रिया है। किट ई-फार्मेसियों और स्थानीय फार्मेसियों में उपलब्ध होगी। इसके लिए किसी नुस्खे की जरूरत नहीं है।"

कभी भी, कहीं भी की सुविधा

बता दें कि रोश डायग्नोस्टिक्स इंडिया एंड नेबरिंग मार्केट्स के प्रबंध निदेशक नरेंद्र वर्दे का कहना ही कि "रोश 125 वर्षों से विश्वसनीय और बेंचमार्क डायग्नोस्टिक समाधानों में सबसे आगे रहा है। कोविड-19 एट-होम टेस्ट रोश के व्यापक कोविड-19 परीक्षण समाधानों में सबसे नया पड़ाव है। यह टेस्ट के लिए कभी भी, कहीं भी सुविधा देता है।''

ऐसे मिल सकती है जानकारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस किट में एक टेस्ट कैसेट, एक स्टेराइल स्वैब, लिक्विड और नोजल कैप वाली ट्यूब के साथ स्टेप-बाय-स्टेप गाइड और निर्देश वीडियो के लिए क्यूआर कोड शामिल है। बताया गया है कि यूजर्स को क्यूआर कोड का उपयोग करके माई कोविड-एम ऐप डाउनलोड करना होगा, जो उन्हें रिजल्ट को पढ़ने और समझने में मदद करेगा। रिजल्ट को आईसीएमआर डेटाबेस में अपडेट भी करेगा।

Tags:    

Similar News