चाँद से लौटते ही नील आर्मस्ट्रांग ने इंदिरा गाँधी से मांगी माफ़ी, ये थी वजह!

Update: 2019-07-21 10:01 GMT

नासा के अपोलो-11 स्पेस मिशन को 50 साल पूरे हो गए हैं. अपोलो 11 के अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग ने 20 जुलाई, 1969 को चंद्र सतह पर पहला कदम रखकर इतिहास रच दिया. उस दौरान दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए ये बहुत बड़ी उपलब्धि थी. आपको बता देें, चांद से लौटने के बाद जब नील विश्व यात्रा पर थे उस दौरान उनकी मुलाकात भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से भी हुई. जहां उन्होंने इस बात के लिए इंदिरा गांधी से माफी मांगी थी. जानें- क्या थी वो वजह?


16 जुलाई, 1969 को कैनेडी स्पेस सेंटर लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 ए में सुबह 08:32 बजे Saturn V rocket को लॉन्च किया गया था. नील आर्मस्ट्रांग(Neil Armstrong) ने 20 जुलाई को चांद पर कदम रखा था. 



 वहीं उस वक्त तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी इस ऐतिहासिक पल को देखने के लिए सुबह 4:30 बजे तक जागती रही थी. जिसकी शिकायत उन्होंने नील आर्मस्ट्रांग से की थी. इकोनॉमिक्स टाइम्स की दरअसल नील आर्मस्ट्रांग ने इंदिरा गांधी से मांफी मांगी थी, जब उन्हें मालूम चला कि प्रधानमंत्री सुबह 4.30 बजे तक जागती रहीं. क्योंकि वह चंद्रमा पर नील के उतरने का पल से चूकना नहीं चाहती थीं. 

आपको बता दें, नील अपने सहयोगी अंतरिक्ष यात्री के साथ विश्व यात्रा पर थे. जिस दौरान उनका दिल्ली आना भी हुआ. उस वक्त उनकी मुलाकात पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से हुई थी.उस दौरान भारत से पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह मौजूद थे. जहां वह नील और उनके सहयोगी को संसद भवन कार्यालय में श्रीमती गांधी के कमरे में लेकर गए थे. उस समय तत्कालीन अमेरिकी राजदूत भी मौजूद थे. 

Tags:    

Similar News