बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने अपने बेटे बीवाई विजयेंद्र के साथ मनाया जीत का जश्न मनाया

Update: 2019-12-09 06:03 GMT

कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत के साथ ही पूर्ण बहुमत की सरकार भी बन गई है. जहाँ कांग्रेस और जद एस को बड़ा झटका लगा है. वहीँ मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने अपनी सरकार को अब पूर्ण बहुमत की सरकार बना ली है. 

उपचुनाव में कुल पन्द्रह सीटों पर चुनाव हुआ था जिनमें 12 सीटें बीजेपी ने जीत ली है जबकि कांग्रेस के खाते में दो सीटें आई है जबकि जद एस के खाते में एक सीट आ टी नजर आ रही है. कर्नाटक में अब बीजेपी के सदस्य 118 हो गये जबकि पूर्ण बहुमत के लिए 112 सदस्यों की आवश्यकता है. 

बता दें कांग्रेस जद एस की बनी सरकार में जब फुट पड़ी तो फिर संभल न पाई और कांग्रेस और जद एस में टूट हो गई. टूटने वाले सदस्यों की सदस्यता खारिज कर दी गई और उन्हें इस सत्र में चुनाव लड़ने के अयोग्य घोषित कर दिया गया, अयोग्यहुए विधयाक फिर से सुप्रीमकोर्ट गये और उन्हें चुनाव लड़ने की इजाजत मिल गई. उनमे से बीजेपी ने लगभग सभी को टिकिट डी दिया जो आज जीत भी गये. 

उप चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के उस बयान ने सबका सफाया कर दिया जिसमें कहा गया कि आपके क्षेत्र से विधायक ही नहीं मंत्री चुनाव लड़ रहा है. हालांकि इस बयान के खिलाफ कांग्रेस सुप्रीमकोर्ट गई है. 

Tags:    

Similar News