भाजपा के गौतम कुमार बने न्यू बेंगलुरु के नए मेयर, कांग्रेस को 17 वोटों से हराया

Update: 2019-10-01 11:09 GMT

BENGALURU: इस साल के शुरू में कर्नाटक में कांग्रेस-जनता दल सेक्युलर (JDS) सरकार के पतन के बाद मंगलवार को भाजपा के गौतम कुमार को बेंगलुरु का नया मेयर चुना गया। गौतम कुमार ने कांग्रेस उम्मीदवार को 17 वोटों से हराया।

नगर निगम मुख्यालय में दोपहर से ठीक पहले वोटिंग शुरू हुई और परिणाम दोपहर 1 बजे के आसपास घोषित किए गए। बेंगलुरु शहर की सीमा में सीटों का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्षदों, सांसदों, विधायकों और एमएलसी के अलावा महापौर उम्मीदवारों के पक्ष में वोट डालने के लिए पात्र थे।

कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर के गठबंधन ने निगम स्तर के गठबंधन के माध्यम से पिछले चार वर्षों से महापौर और उप महापौर के पदों पर कब्जा किया था, जो 2018 के विधानसभा चुनावों के बाद दोनों दलों के बीच गठित एक व्यापक तारीख को पूर्व निर्धारित करता है। इस समझौते के कारण, भाजपा विपक्षी दल की तुलना में अधिक संख्या में कमान संभालने के बावजूद निगम का नियंत्रण हासिल करने में असमर्थ थी।

जबकि पिछली मेयर का पद कांग्रेस के पास था, डिप्टी मेयर का पद जनता दल सेकुलर के पास चला गया था। हालाँकि, गठबंधन के कई पूर्व विधायकों को जुलाई में पूर्व एचडी कुमारस्वामी सरकार को गिराने में उनकी भूमिका के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था, इस बार चीजों ने अलग तरीके से काम किया।

भाजपा के गौतम कुमार कांग्रेस के सत्यनारायण के खिलाफ थे। जेडीएस ने केवल डिप्टी मेयर पद का चुनाव लड़ा था।  कुमार 129 मतों से जीते। महापौर का कार्यकाल केवल एक वर्ष के लिए है, जो कई लोगों का मानना ​​है कि बंगलौर द्वारा सामना किए गए विभिन्न नागरिक मुद्दों को संबोधित करने के लिए मुश्किल से ही पर्याप्त है। कर्नाटक की राजधानी, जिसकी अनुमानित आबादी लगभग 11 मिलियन है, भारी यातायात, खराब सड़कों, प्रदूषित झीलों और खराब कचरा प्रबंधन प्रणाली से प्रभावित है।

Tags:    

Similar News