अब कांग्रेस येदियुरप्पा सरकार को बर्खास्त कराने के लिए जायेगी कोर्ट

Update: 2019-11-13 09:38 GMT

नई दिल्ली [भारत], 13 नवंबर : कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने बुधवार को कहा कि कर्नाटक में विधायकों पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने पूर्व स्पीकर केआर रमेश कुमार के रुख को सही बताते हुए विधायकों की अपील को खारिज कर दिया है और इसलिए, उनकी पार्टी कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार की बर्खास्तगी की मांग करेगी।

सिंघवी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट से आज एक फैसला आया है। कानूनी तौर पर, इसमें स्पीकर के उस आदेश को को खारिज कर दिया है जिसमें विधायकों को चुनाव लड़ने से रोका गया है। लेकिन इसमें 17 विधायकों के खिलाफ दिए गए अयोग्य ठहराए गए आदेश को बरकरार रखा है। इसने इस्तीफे का इस्तेमाल अयोग्यता से बचने के लिए एक उप-आश्रय के रूप में नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने आगे कहा कि संवैधानिक या राजनीतिक रूप से, कांग्रेस येदियुरप्पा सरकार के खिलाफ अब केस करेगी क्योंकि उसे पद पर रहने का कोई कानूनी, नैतिक या राजनीतिक अधिकार नहीं है।

उन्होंने कहा, "बीजेपी ने इन अवहेलनाओं को अंजाम देने के लिए हर अनैतिक तरीके का इस्तेमाल किया, जिसके कारण इन अयोग्यताओं का सामना करना पड़ा। बड़ी संख्या में कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों को भाजपा से बाहर करने की मांग की गई। बीजेपी द्वारा लोकतांत्रिक मानदंडों और मूल्यों को तोड़फोड़ करने का एक स्पष्ट प्रयास है," उन्होंने कहा। 

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कर्नाटक के तत्कालीन स्पीकर कुमार कुमार के 17 विरोधी कांग्रेस जद (एस) विधायकों को दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य ठहराने के फैसले को सही ठहराया और कहा कि वे राज्य में आगामी उपचुनाव लड़ सकते हैं।
17 में से 15 सीटों के लिए चुनाव 5 दिसंबर को होने वाले हैं। 

विधायकों के अयोग्य होने के बाद, 224 सदस्यीय विधानसभा की ताकत 207 हो गई थी। इसने बहुमत का निशान 104 तक ला दिया था। राज्य में सरकार बनाने वाली भाजपा के पास विधानसभा में 106 विधायक हैं।

उप-चुनावों के साथ, बहुमत का निशान 112 पर चला जाएगा और भाजपा को अपना बहुमत बनाए रखने के लिए पंद्रह सीटों में से न्यूनतम छह जीतना होगा।

Tags:    

Similar News