कर्नाटक उपचुनाव में जेडीएस-कांग्रेस ने मारी बाजी, 5 में से 4 सीटें जीती, बीजेपी को बड़ा झटका

तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बेल्लारी और जामखंडी में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है?

Update: 2018-11-06 08:21 GMT

नई दिल्ली : कर्नाटक में सत्तारूढ़ गठबंधन जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) और कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका दिया है। यहां तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बेल्लारी और जामखंडी में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है, वहीं मांड्या लोकसभा और रामनगर में जेडीएस ने जीत दर्ज की है। वहीं शिमोगा सीट बीजेपी के नाम रही। इन चुनावों को सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन की लोकप्रियता की परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा था। अनुमान के मुताबिक, उपचुनावों में 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

यहां बीजेपी के रेड्डी बंधुओं का गढ़ माने जाने वाले बेल्लारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की है। यहां की जनता ने 14 साल बाद कांग्रेस का हाथ थामा है। इससे पहले बीजेपी के बी श्रीरामुलु इस सीट से सांसद थे। राजनीतिक पंडित भी बेल्लारी सीट के नतीजों पर नजर बनाए हुए थे।



फाइनल रिजल्ट

-शिमोगा: बीवाय राघवेंद्र (बीजेपी)- 52हजार 148 वोटों से जीते

-जामखंडी: आनंद न्यामागौड़ा (कांग्रेस)- 97 हजार 17 वोट

-मांड्या: शिवराम गौड़ा (जेडीएस)- 5 लाख 53 हजार 374 वोट

-रामनगर: अनिता कुमारस्वामी (जेडीएस)- 1 लाख 25 हजार 43 वोट

-बल्लारी: वीएस उरगप्पा (कांग्रेस)- 5 लाख 54 हजार 139 वोट

-शिमोगा लोकसभा सीट: बीजेपी के प्रत्याशी राघवेन्द्र ने 52,148 वोटों के मार्जिन से जीत हासिल की

ये नतीजे कर्नाटक की राजनीति के लिहाज से बेहद अहम माने जा रहे हैं। खासकर उपचुनाव के नतीजों के बाद 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस-जेडीएस मजबूत मनोबल के साथ मैदान में उतरेगी, वहीं बीजेपी को एक बार फिर से अपने कार्यकर्ताओं में जोश भरना होगा।

Similar News