Elections 2019: पीएम मोदी जल्द ही गुजरात लौट जायेंगे, जानिए क्यों?

Update: 2019-05-10 06:53 GMT

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजीव गांधी पर लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोप और जिस तरह से अब वे बातचीत करते हैं, वह दर्शाता है कि वह बेहद क्रोधित हैं और उन्हें लगने लगा है कि अब उनके गुजरात लौटने का समय आ गया है. यह बात मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गुरुवार को कही. 

कमलनाथ ने बताया, "यह एक दर्दनाक बात है कि मोदी अपनी स्थिति भूल गए हैं. जिस तरह से वह आरोप लगा रहे हैं वह अत्याचारपूर्ण है. वह युवाओं के बारे में, किसानों के बारे में, व्यापारियों के बारे में नहीं बल्कि लोगों का ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं. वह लोगों को भ्रमित कर रहे हैं. यह बात उन्होंने समाचार एजेंसी पीटीआई से कही. 

पीएम मोदी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में कहा था कि राजीव गांधी एक भ्रष्ट व्यक्ति थे, जिनकी मृत्यु भ्रष्टाचार के चलते हो गई थी. "आपके (राहुल गांधी के) पिता को उनके दरबारियों ने '' मिस्टर क्लीन 'करार दिया था, लेकिन उनका जीवन' भृष्टाचारी नंबर 1 '(भ्रष्ट सं। 1) के रूप में समाप्त हो गया."

पीएम मोदी स्पष्ट रूप से बोफोर्स घोटाले का जिक्र कर रहे थे, जिसमें राजीव गांधी को फंसाया गया था. 1991 में चेन्नई के पास श्रीपेरंबुदूर में राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी.

पीएम मोदी के भाग्य के बारे में पूछे जाने पर, कमलनाथ ने कहा, "एक बात बिल्कुल स्पष्ट है कि मोदी वापस (गुजरात) लौटने वाले हैं. उनका घर वापिसी (गुजरात के लिए) निश्चित है."

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता के अनुसार, "मोदी जिस तरह से बात कर रहे हैं, वह दर्शाता है कि वह अत्यधिक क्रोधित हैं और उन्हें लगने लगा है कि उनकी स्थिति अब ठीक है."

पीएम मोदी ने चौथे-चौथे चरण के मतदान के बाद कहा कि विपक्ष पहले ही चुनाव हार चुका है.  नाथ ने कहा, "वह और क्या कहेंगे? वह यह नहीं कहेंगे कि वह हार रहे हैं."

पार्टी की गुना उम्मीदवार को चुनावी दौड़ से बाहर करने और कांग्रेस में शामिल होने के बाद बसपा प्रमुख मायावती द्वारा मध्य प्रदेश में अपनी सरकार को समर्थन देने की धमकी के बारे में पूछे जाने पर कमलनाथ ने कहा, "उम्मीदवार कांग्रेस में शामिल होना चाहते थे, इसलिए हम उन्हें करने से नहीं रोक सकते है." इसलिए (इस बारे में घोषणा करने से पहले सिंधिया सांसद ज्योतिरादित्य) सिंधिया ने मुझे विश्वास में लिया. "

उन्होंने कहा कि कांग्रेस और मायावती का एक सामान्य उद्देश्य है - बीजेपी को हराना और पीएम मोदी को बाहर रखना. उन्होंने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि मायावती भाजपा को लाभ पहुंचाने के लिए कुछ नहीं करेंगी."

भोपाल में, जहां कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह प्रज्ञा सिंह ठाकुर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, कमलनाथ ने कहा, "सिंह ने अपने परंपरागत से कठिन सीट से चुनाव लड़ने का सुझाव दिया क्योंकि वह पहले से ही राज्यसभा सदस्य हैं और इसलिए उनका भोपाल से मुकाबला है. "

उन्होंने कहा कि भाजपा के पास भोपाल से कोई उम्मीदवार नहीं है और इसलिए प्रज्ञा सिंह ठाकुर को उम्मीदवार बनाया गया है, जो अपने नामांकन से एक दिन पहले पार्टी में शामिल हुई थीं.

"इसके साथ, भाजपा एक संदेश देना चाहती थी कि वह हिंदुत्व की राजनीति करना और लोगों को बांटना चाहती है ... लाभ पाने के लिए ... लेकिन भोपाल के लोग समझदार हैं और मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं. वे बीजेपी के जाल में नहीं मिलेंगे."  " नाथ ने कहा, भोपाल के लोगों को जोड़ना" एक बीज बोना नहीं है जो भविष्य में उनकी शांति को बाधित करेगा ".

किसानों के कर्ज माफ करने के मुद्दे पर और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के आरोपों के आधार पर कि सरकार द्वारा दी गई सूची 'झूठ का बंडल' के अलावा कुछ नहीं है, कमलनाथ ने कहा, "हमने उन्हें एक सूची दी है और अब उन्हें एक ऐसे नाम को इंगित करना चाहिए जिसका ऋण माफ नहीं किया गया है या जो नाम इसमें गलत है, लेकिन वे ऐसा नहीं कर रहे हैं. उन्होंने इस पर चर्चा नहीं की और केवल स्तर के आरोप लगाए. "

 नाथ ने कहा कि "मैं 75 दिनों में जो कुछ भी कर सकता हूं, मैंने किया है. उसके बाद आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई". एक सवाल का जवाब देते हुए, नाथ ने कहा कि उनकी पार्टी मध्य प्रदेश की कुल 29 सीटों में से 22 पर जीत हासिल करेगी. 2014 में, भाजपा ने 27 सीटें जीतीं. बाद में, एक उपचुनाव में, कांग्रेस ने भाजपा से अपनी पारंपरिक झाबुआ-रतलाम लोकसभा सीट वापस ले ली.


मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव चार चरणों में हो रहे हैं. दो चरणों में 29 अप्रैल और 6 मई को आयोजित किया गया. तीसरा और चौथा चरण 12 मई और 19 मई को आयोजित किया जाएग.

Tags:    

Similar News