पीएम मोदी दो दिन के रूस दौरे पर रवाना, आर्थिक और रक्षा समझौतों पर होंगे पर दस्तखत

Update: 2015-12-23 09:19 GMT


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय रूस यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। रूस यात्रा में वैसे तो रक्षा सौदों पर खासा जोर होगा लेकिन इस दौरान मोदी यूरेशिया आर्थिक क्षेत्र के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की थाह भी लेंगे। इस आर्थिक क्षेत्र में अर्मेनिया, बेलारूस, रूस और कजाखिस्तान आते हैं। इस आने वाले दिनों में एक मजबूत आर्थिक क्षेत्र के तौर पर देखा जा रहा है।

विदेश सचिव एस. जयशंकर ने बताया कि पीएम मोदी भारत और रूस के बीच सालाना सहयोग सम्मेलन में राष्ट्रपति पुतिन के साथ हिस्सा लेंगे। इस यात्रा के दौरान परमाणु ऊर्जा, हाइड्रोकार्बन, रक्षा और व्यापार समेत कई मुद्दों पर सहमति बनेगी और समझौते होंगे। लेकिन भारत यूरेशिया आर्थिक क्षेत्र के साथ एफटीए के मुद्दे पर रूस के साथ बातचीत को आगे बढ़ाने की कोशिश करेगा जो द्विपक्षीय आर्थिक रिश्तों के लिए काफी अहम साबित हो सकता है।

इसके अलावा पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से एक परमाणु पनडुब्बी लीज पर देने के लिए भी बात करेंगे। इस दौरे के दौरान सबसे बड़ा रक्षा सौदा एस-400 मिसाइल सिस्टम दोनो देशो के बीच हो सकता है। तीस हजार करोड़ भी ज्यादा के इस सौदे से भारत को अपनी एयर-स्पेस सुरक्षित करने में खासी मदद मिलेगी। भारतीय वायुसेना इस मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल करेगी।

इसके अलावा नौसेना के लिए गहरे समुद्र में खोजबीन और बचाव के लिए डीप-सी रेसक्यू वैसैल खरीदने पय भी सहमति बन सकती है। पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ आज शाम में भोज भी करेंगे।

Similar News