पीएम मोदी ने डेविड कैमरन को दिए हाथ से बने सुंदर तोहफे

Update: 2015-11-13 12:49 GMT



नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन के तीन दिनों के दौरे पर हैं। आज उनके दौरे का दूसरा दिन है जिनमें उन्हें कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेना है। पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से मुलाकात कर द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कैमरन को कई तोहफे भी दिए। इसमें खासतौर पर हाथ से बनाया गया लकड़ी, संगमरमर और चांदी का बुकएंड भी शामिल है। इसमें बीच में छोटी छोटी घंटियां भी लगी हैं। इन घंटियों पर संस्कृत में श्लोक भी लिखे हैं।





माना जा रहा है पीएम नरेंद्र मोदी के ब्रिटेन दौरे के दौरान सिख उग्रवाद भी अहम मुद्दा हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक नरेंद्र मोदी आज ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन से मुलाकात के दौरान खालिस्तान का मुद्दा उठा सकते हैं। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी डेविड कैमरन को इससे जुड़ा एक डॉजियर सौंप सकते हैं।

भारत ब्रिटेन से ये मांग करेगा कि वो आईएसआई के समर्थन से खालिस्तान को दोबारा जिंदा करने की कोशिशों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे। भारतीय एजेंसियों की तरफ से तैयार डॉजियर के मुताबिक खालिस्तानी कट्टरपंथी अपनी विचारधारा नौजवानों के दिमाग में भरने के साथ साथ उन्हें बम बनाने की ट्रेनिंग भी दे रहे हैं।

इसके बाद ब्रिटेन की कई कंपनियों के सीईओ के साथ पीएम मोदी की मुलाकात का कार्यक्रम है। फिर वो ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के साथ लंच करेंगे। ये लंच अपने आप में इसलिए भी बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि ये दिखाता है कि भारत, ब्रिटेन के लिए कितना अहम सहयोगी है। फिर रात को वेंबली स्टेडियम में पीएम मोदी 70 हजार लोगों को संबोधित करेंगे।

Similar News