चेन्नई में आफत की बारिश-बाढ़ : पीएम मोदी ने 1000 करोड़ रुपए और दिए

Update: 2015-12-03 13:44 GMT



चेन्नई/नई दिल्ली : बाढ़ से बेहाल चेन्नई का हवाई जायजा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु को केंद्र की ओर से 1000 करोड़ की मदद का ऐलान किया है। सरकार की यह मदद पहले से दी गई 940 करोड़ की सहायता से अलग है। हवाई सर्वेक्षण के लिए चेन्नई पहुंचे प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री जयललिता से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने बाढ़ का हवाई सर्वे भी किया।

इस बीच मौसम विभाग ने चेन्नै में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की आशंका जाहिर की है। चेन्नै में 40 फीसदी से ज्यादा फोन कनेक्शन काम नहीं कर रहे हैं। इस बीच वायुसेना ने चेन्नै में आई बाढ़ का हवाई सर्वेक्षण करना शुरू कर दिया है। शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि इस पूरे मामले पर गृह सचिव निगरानी रख रहे हैं और तमिलनाडु सरकार को हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया गया है।



मौसम विभाग के डीजी एलएस राठौड़ ने कहा, 'पुडुचेरी और नागापत्तनम में भारी बारिश हो रही है। सुबह से हल्की बारिश हुई है, लेकिन अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि चेन्नई से खतरा टल गया है। बल्कि‍ केंद्रीय तमिलनाडु में हालात और गंभीर हो सकते हैं। चेन्नई के पास एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो लगभग ठहर सा गया है, इसलिए तमिलनाडु के तटीय इलाकों में अभी भारी बारिश होने की संभावना है।'

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में दिए बयान में कहा कि तमिलनाडु बाढ़ से हालात बेहद खतरनाक हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कि बारिश ने 100 सालों का रेकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग ने अभी और बारिश होने की संभावना जताई है। कई इलाकों में पानी ज्यादा भरने की वजह से बिजली काट दी गई है। राजनाथ सिंह ने कहा कि अब तक तमिलनाडु में बाढ़ के चलते 269, आंध्र प्रदेश में 54 और पुद्दुचेरी में 2 लोगों की मौत हुई है। तमिलनाडु में दवाइयों एवं खाद्य पदार्थों की कमी की कोई खबर नहीं है। केंद्र ने 110 बोटों के साथ एनडीआरएफ की 30 टीमें भेजी हैं।

राजनाथ सिंह ने कहा, 'तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई एक टापू जैसी बना गई है और वह शहर सभी राष्ट्रीय राजमार्गों और सड़कों से कट गया है। गृह मंत्री ने चेन्नई सहित तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश एवं ओडिशा आदि में बाढ़ की स्थिति से उत्पन्न हालात पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा, 'हालात इतने खराब हैं कि वहां राहत पहुंचाना भी कठिन हो रहा है और शहर के टेलीफोन और मोबाइल फोन की कनेक्टिविटी भी बहुत अधिक प्रभावित हुई है। बाढ़ के कारण कई जगह बिजली भी काटनी पड़ी है। छह दिसंबर तक के लिए चेन्नई एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। 50 से ज्यादा ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है।

Similar News