भारत-सिंगापुर के बीच रक्षा सहयोग, साइबर सुरक्षा सहित 10 अहम समझौतों पर हस्‍ताक्षर

Update: 2015-11-24 05:59 GMT



सिंगापुर : सिंगापुर के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंगलवार को शानदार स्वागत हुआ। उनके सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। दौरे के दूसरे दिन मोदी ने सिंगापुर के राष्ट्रपति टोनी तान केंग याम से मुलाकात के बाद वहां के पीएम के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान द्विपक्षीय महत्व के तमाम मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में 10 महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर भी हुए।

दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत में व्यापार और सुरक्षा, तस्करी समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। रक्षा सहयोग, जहाजरानी, नागरिक उड्डयन, शहरी योजना, साइबर सुरक्षा, नार्कोटिक ड्रग्स की तस्करी पर रोक, सांस्कृतिक आदान-प्रदान पर सहमति बनी।







प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर के अग्रणी कारोबारियों से मिले. पीएम मोदी और ली सिन लूंग ने दोनों देशों का एक साझा पोस्टल स्टाम्प भी जारी किया। पीएम मोदी ने कहा कि सिंगापुर के साथ हुए समझौते भारत के रिश्तों को मजबूत करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर लिखा, 'दिन की शुरुआत के लिए नाश्ते का प्रबंध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुबह सिंगापुर के अग्रणी कारोबारियों से मुलाकात हुई। ' प्रधानमंत्री मोदी मलेशिया का दौरा कर सिंगापुर पहुंचे हैं।

पीएम मोदी की चार दिवसीय विदेश यात्रा का आज अंतिम दिन है। इस क्रम में पीएम की सिंगापुर यात्रा का आज दूसरा और अंतिम दिन है। पीएम मोदी आज यहां पर भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा वह यहां पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की इंडियन नेशनल आर्मी मेमोरियल पर श्रद्धांजलि देने जायेगें।

Similar News