कुआलालंपुर में बोले PM मोदी, दुनिया के हर हिस्से में रह रहे भारतीयों के दिल में बसता है भारत

Update: 2015-11-22 13:16 GMT

फोटो साभार : PIB

कुआलालंपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत अपने क्षेत्र तक ही सीमित नहीं है बल्कि भारत दुनिया के हर हिस्से में भारतीयों के दिल में बसता है। पीएम मोदी ने कल्चरल सेंटर का नाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर रखने की घोषणा की।

15 हजार एनआरआई के बीच मोदी ने कहा, 'आतंकवाद दुनिया के लिए आज सबसे बड़ा खतरा है। यह हदें नहीं जानता। आतंकवाद धर्म का इस्तेमाल करता है, लेकिन मारता सभी मजहबों के लोगों को है। आतंकवाद को मजहब से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। अब सिर्फ इस बात का फर्क रह गया है कि आप इंसानियत में यकीन रखते हैं या उसके विरोधी हैं।' पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा, 'जब मैं कहता हूं कि पूरी दुनिया को साथ आना चाहिए तो इसका यह मतलब है कि कोई भी देश टेररिज्म को बढ़ावा न दे।' मोदी ने यह भी कहा कि आतंकवादियों की भर्ती में इंटरनेट के इस्तेमाल पर रोक लगे।

भारतीय समुदाय के बीच अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए और योजनाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हिंदुस्तान दुनिया में सबसे तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था है। यही नहीं, उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और हर स्तर पर करप्शन खत्म हो रहा है।

पीएम मोदी ने भारत की चर्चा करते हुए कहा कि हमारे हिस्से में कई उपलब्धियां हैं, हम गरीबी खत्म कर रहे हैं और हमारे वैज्ञानिक हमारे लोगों की जिंदगियां सुधारने के प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत एक य़ुवा देश है, जहां सभी को समान अधिकार दिए गए हैं, जिसकी गारंटी संविधान है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत पूरी दुनिया की सबसे तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था है, मैं जानता हूं, इस पर आपको गर्व महसूस होता है। अभी हम 7.5% की ग्रोथ रेट से आगे बढ़ रहे हैं, आने वाले सालों में भारत और तेजी से आगे बढ़ेगा। हम हर स्तर पर भ्रष्टाचार खत्म करना चाहते हैं।

Similar News