देश का पहला ऐसा राज्य जिसने बदला अपना फाइनेंशियल ईयर, ये है नई तारीख

Madhya Pradesh change financial year

Update: 2017-05-03 07:57 GMT
भोपाल : PM नरेंद्र मोदी के कारोबारी साल में बदलाव करने की अपील के बाद, देश में पहली बार इस राज्य ने अपना कारोबारी साल यानी की फाइनेंशियल ईयर बदल दिया है। यह देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहां अब कारोबारी साल 1 अप्रैल से 31 मार्च की जगह 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक होगा।

बता दे, की मध्य प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने कारोबारी साल को बदल दिया है। शिवराज कैबिनेट ने अहम फैसला लेते हुए अपने कारोबारी साल को 1 जनवरी से 31 दिसंबर कर दिया है। अब बजट सत्र भी दिसंबर में आएगा।

कारोबारी साल बदलने के असर की बात करें तो इससे इनकम टैक्स और एडवांस टैक्स देने की तारीख भी बदल जाएगी। अकाउंटिंग की तारीख में भी बदलाव करना होगा। कारोबार साल जनवरी-दिसंबर करने से कृषि क्षेत्र को फायदा होगा। मॉनसून का असर दिसंबर तक साफ हो जाता है। इससे इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन की रफ्तार का सटीक अनुमान लगाना आसान होगा।

बता दें कि चीन, रूस और फ्रांस समेत कई देशों में जनवरी से दिसंबर का कारोबारी साल होता है वहीं अमेरिका में अक्टूबर से सितंबर तक कारोबारी साल होता है। भारत में 1867 से अप्रैल से मार्च तक का कारोबारी साल शुरु हुआ था। वही 1984 में एल के झा कमेटी ने कारोबारी साल जनवरी से दिसंबर करने की सिफारिश की थी।

Similar News