ऐसे पाएं घने और चमकदार बाल

हम सभी को अपने बालों से बहुत प्यार है. बालों को खूबसूरती का अहम हिस्सा माना जाता है.और आज के भागमभाग भरे जीवन में इतना समय नहीं निकाल पाते कि बालों की देखभाल कर पाएं.

Update: 2017-07-11 11:59 GMT

घने और खूबसूरत बालों की तमन्ना हर किसी की होती है. लेकिन यह भी एक सच है कि बालों को लंबा, चमकदार, खूबसूरत और घना बनाने के लिए उनकी खूब देखभाल करनी पड़ती है. और आज के भागमभाग भरे जीवन में इतना समय नहीं निकाल पाते कि बालों की देखभाल कर पाएं. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप बना सकते हैं अपने बालों को सुंदर और घना.

1.बालों को मसाज जरूर दें. मसाज से बालों को पोषण मिलता है. इतना ही नहीं यह बालों में रूसी या कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है.

2.बालों को पोषण देने के लिए नारियल के दूध का इस्तेंमाल करें. नारियल का दूध बालों को पोषण तो देता ही है, साथ ही यह बालों को लंबा भी करता है. 


3.बालों को चमकदार बनाने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. सिरके में पोटेशियम और एंजाइम होते हैं यह बालों की जड़ों से खुजली और रूसी कम होती है.  
4.सप्ताैह में दो बार बालों में बादाम, जैतून या नारियल के तेल से मसाज करना अच्‍‍छा है.   
5.बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट जरूर लें. बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए एक अंडे को फेंट कर गीले बालों में लगाएं. इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें.
6.बालों की जड़ों से रूसी को हटाने के लिए तीन चम्मेच दही में काली मिर्च पाउडर मिलकार लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें.
7.मजबूत और चमकदार बालों के लिए एलोवेरा जैल को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं.
8.हफ्ते में दो बार एलोवेरा जैल से बालों की जड़ों की मसाज करें. ऐसा करने से बालों में चमक आएगी और बालों का झड़ना भी कम होंगे.

Similar News