ब्लू व्हेल से दहशत: CBSE ने जारी की गाइडलाइंस, सभी स्कूलों के प्राचार्यों को लगाई कड़ी फटकार

Update: 2017-08-20 09:37 GMT

नई दिल्ली: देश और दुनिया में ब्लू व्हेल गेम से फैली दहशत के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक नई गाइडलाइंस जारी की है और संबद्ध सभी स्कूलों के प्राचार्यों को फटकार लगाई है। सीबीएसई ने स्कूलों में इंटरनेट और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के उपयोग के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

CBSE ने स्कूलों को निर्देश देते हुए बताया कि वह बच्चों को इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग के बारे में जानकारी देने के साथ साथ यह सुनिश्चित करें कि स्मार्टफोन, टैबलेट, आई पैड, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक संचार उपकरण बिना इजाजत स्कूल में नहीं लाए।

सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि, स्कूलों को प्रभावी पठन-पाठन के लिए सुरक्षित शैक्षणिक माहौल को बढ़ावा देना चाहिए। ऐसे में स्कूलों को अपने परिसरों में आईटी सम्पन्न उपकरणों के जरिए अनुपयुक्त गतिविधियों को रोकने की दिशा में कदम उठाने चाहिए।

बोर्ड के दिशा-निर्देश जारी करते हुआ कहा कि स्कूलों में सभी कम्प्यूटरों में प्रभावी फायरवाल, फिल्टर, निगरानी सॉफ्टवेयर जैसे सुरक्षा उपायों को लगाना सुनिश्चित करना चाहिए। कम्प्यूटर में पैरेंटल कंट्रोल फिल्टर एवं एंटी वायरस अपलोड करना चाहिए। साथ ही छात्रों को इंटरनेट के स्वीकार्य उपयोग के नियमों के बारे में जागरूक बनाना चाहिए।

Tags:    

Similar News