पाकिस्तानी बॉलर्स के आगे बेहाल हुए इंडियन स्टार्स, मिली रिकॉर्ड 180 रनों से हार

Update: 2017-06-18 16:43 GMT
लंदन. पाकिस्तान ने रविवार को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में मौजूदा विजेता भारत को 180 रनों से हराकर पहली बार खिताब अपने नाम कर लिया. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 339 रनों का विशाल लक्ष्य रखा जिसे भारत हासिल नहीं कर पाया और पूरी टीम 30.3 ओवरों में 158 रनों पर ही सिमट गई. भारतीय बल्लेबाज पूरे मैच में पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते दिखे. केवल हार्दिक पांड्या ही खुलकर खेल सके. उन्होंने सर्वाधिक 76 रन बनाए.

आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में यह किसी भी टीम द्वारा 180 रनों के लिहाज से हासिल की गई सबसे बड़ी जीत है. 43 गेंदों में चार चौके और छह छक्के की मदद से तूफानी 76 रन बनाने वाले हार्दिक पंड्या ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए. भारत के दिग्गज बल्लेबाज जरूरत पड़ने पर विकेट पर रुक नहीं सके और 'आया राम गया राम' होते चले गए. 'तू चल मैं आया' की स्थिति में भारत के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. मोहम्मद आमिर और हसन अली ने तीन-तीन विकेट लिए. शादाब खान को दो विकेट मिले. जुनैद के हिस्से एक सफलता आई.

पाकिस्तान की पारी का रोमांच
इससे सलामी बल्लेबाज फखर जमान (114) के पहले शतक पाकिस्तान ने भारत के सामने 339 रनों का टारगेट रखा. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवरों में चार विकेट खोकर 338 रन बनाए. यह पाकिस्तान का भारत के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए अब तक का सबसे बड़ा स्कोर रहा. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी लेकिन उनका यह फैसला गलत साबित हुआ.


फखर-अजहर की धमाकेदार बैटिंग
भारतीय गेंदबाजों की पाकिस्तान की सलामी जोड़ी फखर और अजहर अली (59) ने जमकर धुनाई की. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 23 ओवरों में 128 रन जोड़े. फखर एक छोर से तेजी से रन बना रहे थे तो अजहर थोड़ा धीमा खेल रहे थे. इन दोनों ने आईसीसी आयोजनों में भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी को अंजाम दिया है. इससे पहले 1996 विश्व कप में आमिर सोहेल और सईद अनवर ने पहले विकेट के लिए 84 रन जोड़े थे.

किसी भी बॉलर की नहीं चली
भारत का कोई भी गेंदबाज इस जोड़ी को परेशान नहीं कर पाया. यह जोड़ी अपनी गलती से टूटी. 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर रन लेने को लेकर दोनों के बीच गलतफहमी हुई और दोनों एक ही छोर पर आ गए. जसप्रीत बुमराह की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने गिल्लियां बिखेर दीं और अजहर पवेलियन लौटे. उन्होंने 71 गेंदों में छह चौके और एक छक्का लगाया.

फखर की तूफानी सेंचुरी
फखर ने 106 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके और तीन छक्के लगाए. उनके आउट होने के बाद बाबर आजम (46) और शोएब मलिक (12) ने टीम के स्कोर बोर्ड को लगतार चलाने का काम किया. खतरनाक दिख रहे आजम को केदार जाधव ने युवराज सिंह के हाथों कैच कराया. मलिक, भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर जाधव के हाथों लपके गए.

अंतिम में हफीज का धमाका
अंत में मोहम्मद हफीज 37 गेंदों में चार चौके और तीन छक्कों की मदद से 57 रनों की नाबाद पारी खेल पाकिस्तान को बड़ा स्कोर प्रदान किया. हफीज का साथ इमाद वसीम ने अच्छे से दिया और 21 गेंदों में 25 रन बनाए और पांचवें विकेट के लिए 71 रन जोड़े. भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या और केदार जाधव ने एक-एक विकेट लिया. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

Similar News