देश की राजनीति को सकारात्मक बनाने के लिए मोदी-शाह धन्यवाद के पात्र हैं!

Modi-Shah are eligible for thanks to make the politics of the country positive.

Update: 2017-08-08 04:57 GMT
देश की जनता आज पहली बार राज्यसभा चुनाव को दिलचस्पी से देख रही है कि सोनिया गांधी के सचिव अहमद पटेल का क्या होगा? मैं इसीलिए मोदी-शाह की राजनीति को पसंद करता हूं कि इन्होंने डेड पड़ चुकी राजनीति में प्राण फूंका है। लोगों की दिलचस्पी जिसमें उनकी सीधी भागेदारी नहीं है, जैसे- राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यसभा चुनाव तक के परिणाम में हो रही है! आप बताइए ऐसा पहले कभी हुआ क्या? 

वर्ना पहले चुनाव लड़ने वाले, उनके कुनबे और चुनाव लड़ाने वालों के अलावा किसी को कोई मतलब नहीं होता था। सामान्य जनता बस विधानसभा-लोकसभा में वोट देने वाली एक टूल बनकर रह गयी है! अब जनता टूल नहीं है, उसकी भागीदारी बढ़ी है, उसकी दिलचस्पी बढ़ी है।
अब युवा पोलिटिक्स को कैरियर के रूप में चुनने के लिए आगे बढ़ रहा है। और यह सिर्फ और सिर्फ 2014 के बाद राजनीति में आए बदलाव की वजह से हुआ है, मोदी-शाह की चाणक्यवादी राजनीति के कारण हुआ है।
राजनीति के कारण ऐसा सकारात्मक माहौल मुझे तो कभी नहीं दिखा। हालांकि इसमें कुछ खास लोगों व वर्ग को आपातकाल नजर आता है; समझ सकता हूं कि उनकी एलिट क्लास, लूट-खसोट, तुष्टिकरणवादी और सत्ता की चाकरी से धन- कुबेर बनने की राजनीति का अंत हो गया है!
वो छटपटाहट रहे हैं और जनता खुश है। देश बदल तो गया ही है, राजनीति भी सकारात्मक हो गयी है! मैं तो मोदी-शाह को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने हर चुनाव को एक उत्सव बना दिया है! सामान्य जनता की निगाहें हर चुनाव परिणाम पर टिकी होती है!
संदीप देव 

Similar News