PM मोदी शिमला में करेंगे सस्ती हवाई सेवा 'उड़ान' की शुरुआत

Update: 2017-04-27 05:12 GMT
शिमला : PM मोदी आज 2500 रुपए में 500 किलोमीटर की हवाई यात्रा वाली योजना की पहली फ्लाइट को शिमला के जुब्बड़हट्‌टी एयरपोर्ट से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री कडप्पा-हैदराबाद तथा नांदेड़-हैदराबाद के बीच होने वाली इसी स्कीम की दो अन्य उड़ानों का भी शुभारंभ करेंगे। एअर इंडिया की इकाई अलायंस एअर को दिल्ली-शिमला मार्ग दिया गया है। PM बनने के बाद यह मोदी की पहली शिमला यात्रा है।

बता दे कि इसके बाद मोदी शिमला के रिज पर एक रैली को संबोधित करेंगे। शिमला-दिल्ली मार्ग पर एलाइंज एयर ने मूल किराया 1920 रुपए तथा कर समेत कुल किराया 2036 रुपए रखा है। छोटे हवाई अड्डों को बड़े हवाई अड्डों से जोडऩे के लिए सरकार ने दूरी के हिसाब से अधिकतम किराया तय कर दिया है। इससे एयरलाइंस को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए वायबिलिटी गैप फंडिंग (वीजीएफ) कोष बनाया गया है।

यह योजना पिछले साल 21 अक्टूबर को लांच की गई थी। 30 मार्च को पांच विमान सेवा कंपनियों को 128 मार्गों का आवंटन किया था। हर फ्लाइट की आधी सीटें योजना के तहत तय अधिकतम कीमत पर बुक की जाएंगी। शेष आधी सीटों के लिए बाजार आधारित कीमत तय करने की छूट एयरलाइंस को होगी।

Similar News