टेरर फंडिंग: गिलानी के लीगल एडवाइजर बहल के घर NIA का छापा, संदिग्ध दस्ताबेज बरामद

NIA ने कश्मीर में आतंकवादियों को धन मुहैया कराने के मामले में जम्मू में अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के करीबी देवेंद्र सिंह बहल के दो स्थानों पर छापे मारे।

Update: 2017-07-30 13:25 GMT
जम्मू: आज राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने कश्मीर घाटी में आतंकवादियों को धन मुहैया कराने के मामले की जांच के संबंध में जम्मू में कट्टरपंथी अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के करीबी व्यक्ति देवेंद्र सिंह बहल के दो स्थानों पर छापे मारे। इसके बाद एनआईए ने बहल को हिरासत में ले लिया है। एनआईए को बहल के घर से चार मोबाइल फोन, एक टेबलेट, इलेक्ट्रोक्सि डिवाइस और कई दस्तावेज बरादम किए हैं।
वही इससे संबंधित घटनाक्रम में, एनआईए ने गिलानी के दूसरे बेटे नसीम को समन भेजकर बुधवार को एजेंसी के सामने पेश होने को कहा। उनके बड़े बेटे नयीम को सोमवार एनआईए मुख्यालय तलब किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि गिलानी से करीबियों के आरोपों के बीच एनआईए ने रविवार सुबह एक वकील के कायार्लय और आवास पर छापेमारी की। अधिकारियों ने कहा कि उनकी विदेश यात्राओं पर नजर है और उनसे जल्द ही पूछताछ होगी।
आतंकवादियों के फंडिंग के मामले के संबंध में जम्मू में यह दूसरी छापेमारी है। इससे पहले एजेंसी ने एक कारोबारी पर छापा मारा था। एनआईए ने गिलानी के बड़े बेटे नयीम को सम्मन भेजकर आतंक को धन मुहैया कराने के मामले की जांच के संबंध में सोमवार को पूछताछ के लिए उसके सामने पेश होने को कहा। इस मामले में आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के मुखौटा संगठन पाकिस्तान स्थित जमात उल दावा के प्रमुख हाफिज सईद को आरोपी बनाया गया है।
एनआईए ने अपनी प्राथमिकी में हुर्रियत कांफ्रेंस (गिलानी और मीरवाइज उमर फारूक नीत धड़े), हिजबुल मुजाहिदीन और एक सर्वमहिला संगठन जैसे अलगाववादी संगठनों को नामजद किया है। पेशे से एक सर्जन नयीम पाकिस्तान में 11 साल बिताने के बाद 2010 में वापस लौटे थे। उन्हें अलगाववादी संगठनों के समूह गिलानी नीत तहरीक ए हुर्रियत का स्वाभाविक उत्तराधिकारी माना जा रहा है। उन्होंने कहा कि गिलानी के दामाद अल्ताफ अहमद शाह उर्फ अल्ताफ फंतूश को एनआईए द्वारा पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है और इस मामले में उससे पूछताछ की जा रही है।

Similar News