कुशीनगर: CM योगी आदित्यनाथ ने इन्सेफेलाइटिस टीकाकरण अभियान का किया शुरुआत

CM Yogi launches Encephalitis Vaccination Campaign

Update: 2017-05-25 07:24 GMT
कुशीनगर : CM योगी आदित्यनाथ आज कुशीनगर में इन्सेफलाइटिस टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। योगी ने मुसबहर बस्ती में 5 बच्चों को इन्सेफलाइटिस का टीका लगाकर अभियान की शुरुआत की। सीएम ने कहा कि इन्सेफलाइटिस पूर्वांचल के विकास में एक बड़ा बाधक बना हुआ है। उन्होंने कहा कि इस अभियान से इन्सेफलाइटिस को जड़ से उखाड़ फेंका जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी ने इस अभियान की शुरुआत में केंद्र सरकार की मदद का ज़िक्र किया। योगी ने कहा कि केंद्र के सहयोग से ही आज इन्सेफलाइटिस का टीकाकरण आरंभ हुआ है। ये टीकाकरण यूपी के 38 ज़िलों में चलाया जा रहा है। इसके साथ ही योगी ने लोगों से अपील करी कि वे बाकि के लोगों में इन्सेफलाइटिस को लेकर जागरुकता का प्रसार करें।

बता दें कि ये टीकाकरण 1 से 15 साल तक के सभी बच्चों को इन्सेफलाइटिस का टीका लगाया जाएगा। योगी ने कहा कि 10 जून से इन्सेफलाइटिस टीकाकरण का एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। सीएम ने बताया कि पीएम मोदी भी इस बीमारी के विषय पर काफी गंभीर हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ें।

सीएम ने लोगों से अपील की कि वे अपने घर, गांव को साफ-सुथरा रखें और पानी उबाल कर ही पिएं। योगी ने लोगों को भरोसा दिलाया कि केंद्र और राज्य सरकारों की सभी लोक कल्याण योजनाएं हर गरीब तक पहुंचाई जाएगी। इसके बाद योगी ने मुसहर, मलिन, अल्पसंख्यक बस्तियों में स्वच्छता अभियान चलाने की अपील की।

Similar News