2 मई को योगी सरकार लेंगी 'गंगा मैया की कसम', जानिए क्यों

CM Yogi take oath of Ganga maaya

Update: 2017-04-30 06:38 GMT
लखनऊ : भारत सरकार द्वारा 2 मई को गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस के रूप में आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दिन को भव्यता के साथ मनाने का फरमान जारी किया है।

प्रदेश के मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने गंगा तट पर स्थित सभी जिलों के डीएम को निर्देश दिए हैं कि 2 मई को सुबह 8 बजे गंगा तट पर स्थित सभी जिलों, नगरों, ग्राम सभाओं और ग्राम पंचायतों में गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस का आयोजन किया जाए।

निर्देश हैं कि इस मौके पर गंगा तट पर स्थित पर प्रत्येक नगर के चयनित परिक्षेत्र में गंगा सफाई का कार्य (श्रमदान) किया जाएगा। श्रमदान कर आम लोगों को इस बात के लिये प्रेरित किया जायेगा कि वह लोग गंगा को अविरल एवं निर्मल बनाने में एवं उसकी महत्ता को कायम रखने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

इस दौरान रैलियां, श्रमदान, नुक्कड़ नाटक, गोष्ठी, चित्रकला और वाद-विवाद प्रतियोगिता के साथ ही गंगा आरती जैसे कार्यक्रमों का आयोजन कराना उचित होगा। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों को भी विभिन्न नगरों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए नामित कर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित कराएं।

Similar News