PM मोदी के Make In India को सेना ने दिया झटका!, जानिए कैसे

PM मोदी के Make In India अभियान के तहत देश में बनी असॉल्ट राइफल को सेना ने एक बार फिर से असंतोषजनक और अविश्‍वसनीय करार दिया

Update: 2017-06-22 10:16 GMT
नई दिल्‍ली: PM नरेंद्र मोदी के Make In India अभियान के तहत देश में बनी असॉल्ट राइफल एक्स-कैलिबर को सेना ने एक बार फिर से असंतोषजनक और अविश्‍वसनीय करार दिया है। भारतीय थलसेना ने खराब गुणवत्ता और गोलियां दागने की बेहद कमजोर क्षमता का हवाला देते हुए खारिज कर दिया है।

बता दे कि यह लगातार दूसरा मौका है जब सेना ने इन राइफल्‍स को रिजेक्‍ट किया है। सेना की ओर से कहा गया है, 'अपनी वर्तमान स्थिति में यह राइफल सारी जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रही है, काफी असंतोषजनक है और इसकी डिजाइन को विस्‍तृत विश्‍लेषण की खासी जरूरत है।' इस राइफल को ऑर्डनेंस फैक्‍ट्री बोर्ड (OFB) की ओर से विकसित किया जा रहा था और इस राइफल के जरिए दो लाख असॉल्‍ट राइफल्‍स की कमी को दूर करने का माध्‍यम माना गया था।

नई राइफल का ट्रायल पश्चिम बंगाल के इच्‍छपुर में 13 और 14 जून को हुआ था और इस ट्रायल के बाद सेना ने तय किया कि इसमें और सुधार की जरूरत है। सेना का कहना है कि 7.62 x51 एमएम वाली इस राइफल में कई कमियां हैं। सूत्रों ने बताया कि परीक्षण के दौरान राइफल में ज्यादा चमक और आवाज देखी गयी। उन्होंने कहा कि हथियारों की विश्वसनीयता के पहलू के गहन विश्लेषण की जरूरत है।

Similar News