ओडिशा ट्रेन हादसे के बाद एनडीआरएफ जवानों की,की जा रही है काउंसलिंग

ओडिशा के बालासोर जिले में कोरोमंडल एक्सप्रेस त्रासदी के एक हफ्ते से भी कम समय के बाद, जिसमें कम से कम 288 लोगों की मौत हो गई और लगभग 1,000 यात्री घायल हो गए,

Update: 2023-06-11 06:53 GMT

ओडिशा के बालासोर जिले में कोरोमंडल एक्सप्रेस त्रासदी के एक हफ्ते से भी कम समय के बाद, जिसमें कम से कम 288 लोगों की मौत हो गई और लगभग 1,000 यात्री घायल हो गए, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के जवान,

जिन्होंने अन्य एजेंसियों के साथ पीड़ितों को बचाने में, महत्वपूर्ण भूमिका निभाई मानसिक स्वास्थ्य परामर्श दिया जा रहा है ताकि किसी भी पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) से बचा जा सके,

इस मामले से परिचित लोगों ने कहा,एनडीआरएफ की स्थानीय बटालियनों के 300 से अधिक जवान पिछले शुक्रवार की ट्रेन त्रासदी के बाद लगभग 48 घंटे तक चेन्नई जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस और यशवंतपुर-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के दुर्घटना पीड़ितों को बचाने में लगे रहे।

खोज और बचाव कार्यों में उपयोग किए जाने वाले प्लाज़्मा कटर और कई अन्य उपकरणों का उपयोग करते हुए, एनडीआरएफ कर्मियों ने सैकड़ों घायल यात्रियों को बचाने और क्षत-विक्षत डिब्बों के अंदर फंसे सैकड़ों शवों को निकालने में कामयाबी हासिल की।

भीषण ऑपरेशन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी उनकी सराहना की। एनडीआरएफ की तीसरी बटालियन के कई जवानों ने कटक में एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के सलाहकारों की देखरेख में मनोवैज्ञानिक परामर्श लिया है।

मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के क्लिनिकल मनोवैज्ञानिक प्रशांत कुमार सेठी के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम, जिसने इस सप्ताह की शुरुआत में बचाव दल को सलाह दी थी, ने कहा कि बचाव दल के गंभीर आकलन से पता चला है कि उनमें से कई पीटीएसडी के पास से पीड़ित हैं।

कम से कम 25 बचावकर्मियों ने बुरे सपने देखने, यात्रियों के चीखने की फ्लैश तस्वीरें और पीड़ितों के खून से सने शरीरों की शिकायत की। यदि वे अगले 4-5 दिनों तक नींद की बीमारी का अनुभव करते हैं, तो हमने उन्हें और परामर्श के लिए सुझाव दिया है।

"कुछ बचावकर्मियों को मतिभ्रम का सामना करना पड़ा, जिससे किसी को ऐसी गंध का पता चलता है जो वास्तव में पर्यावरण में नहीं है। कुछ अन्य लोगों ने खुलासा किया कि वे रात में सो नहीं पा रहे थे।

हमारे कर्मियों को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होने की जरूरत है और इसलिए हमने विभिन्न शारीरिक और मानसिक फिटनेस कार्यक्रमों को शामिल किया है। बचाव दल के अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए परामर्श सत्र आयोजित किए जा रहे हैं।

अग्निशमन सेवा कर्मियों, जो पहले उत्तरदाता थे, ने PTSD प्रदर्शित की है, जिनमें से कई सोने या खाने में असमर्थ हैं।

फायर फाइटर आनंद पात्रा ने कहा,उस रात के दृश्य जब हम दुर्घटनास्थल पर पहुँचे थे, आज भी मुझे परेशान करते हैं। कल रात भी मैंने एक महिला के शरीर का सपना देखा जिसके धड़ के नीचे अंग नहीं थे। मैं पूरी रात सो नहीं सका।

एक अन्य अग्निशामक ने कहा, मैं अब अंधेरे में नहीं जा सकता। उस रात के भयानक मंजर मुझे अँधेरे से उकता देते हैं। मैं खून की गंध भी महसूस कर सकता हूं और नींद में बिना सिर वाले शरीर देख सकता हूं। मैं रात में लाइट जलाकर सो रहा हूं।

अग्निशमन सेवा के महानिदेशक सुधांशु सारंगी ने कहा कि अग्निशमन कर्मियों की ऐसी कोई काउंसलिंग की योजना नहीं बनाई गई है।

Tags:    

Similar News