ओडिशा ट्रेन हादसा: मुर्दाघर बना स्कूल, बॉडी बैग से भरी पड़ी क्लासरूम

उड़ीसा के बहानगा गांव में, एक दशक पुराने हाई स्कूल को अस्थायी मुर्दाघर में बदल दिया गया है।

Update: 2023-06-04 07:05 GMT

उड़ीसा के बहानगा गांव में, एक दशक पुराने हाई स्कूल को अस्थायी मुर्दाघर में बदल दिया गया है।इस भयानक ट्रेम हादसे में अपनों को पहचानना मुशकिल हो गया है. मुर्दाघरों में लसों की ढ़ेर लगी हुई है. और स्कूलों को मुर्दाघर बना दिया गया है.

चूंकि शुक्रवार की रात की ट्रेन त्रासदी से मरने वालों की संख्या बढ़ गई थी, दिन भर शवों को बाहर निकाला जाता रहा।अधिकारियों को एक कठिन प्रश्न का सामना करना पड़ा: वे मृतकों को कहाँ रखते हैं?

अधिकारियों ने कहा कि आखिरकार, स्कूल को इसलिए चुना गया क्योंकि यह दुर्घटनास्थल से लगभग 300 मीटर की दूरी पर है और इसके क्लासरूम और हॉल पर्याप्त खुली जगह प्रदान करते हैं।

उन्होंने कहा,लेकिन गर्मी के मौसम में शवों को एयर कंडीशनिंग के बिना लंबे समय तक रखना असंभव था ।

इसलिए जिला प्रशासन ने बालासोर औद्योगिक एस्टेट में लगभग 200-250 शवों को संरक्षित करने की क्षमता के साथ एक अस्थायी मुर्दाघर स्थापित करने का काम शुरू किया।

बालासोर के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट सुचारु बल ने कहा,हमारे पास औद्योगिक इकाई में एक केंद्रीय वातानुकूलित सुविधा है जिसे औद्योगिक बर्फ का उपयोग करके एक अस्थायी मुर्दाघर में बदल दिया गया है। हमने त्रासदी की भयावहता को देखा और कम से कम समय में यूनिट को तैयार करने की तैयारी शुरू कर दी।

अन्यथा जिला प्रशासन के पास एक दिन में 10-15 शवों को संभालने की क्षमता है।अधिकारियों ने बताया कि बचाव अभियान बंद होने के बाद अगली बड़ी चुनौती मृतकों की पहचान करना है. एक अधिकारी के अनुसार, 200 से अधिक शवों की पहचान या उनके प्रियजनों द्वारा दावा किया जाना बाकी है।

स्थानीय पत्रकार के अनुसार कई स्कूलों को भी मुर्दाघर में तब्दील कर दिया गया है. और सभी शवों को लाईन से रख दिया है ताकि पहचान करने वालों को कोई परेशानी न हो.

जानकारी के अनुसार रखे गए शवों के परिजनों का अभी तक पता नहीं चल सका है.और जब तक पता नहीं चल जाता तब तक सभी शवों को यहीं पर रखा जाएगा. शवों का पोस्टमार्टम शिनाख्त होने के बाद होगा ये सारी बात डॉक्टरों ने बताई.

देश के प्रधानमंत्री सहित ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी घटनास्थल का दौरा कर चुके हैं.

बचाव अभियान में सेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया दल जुटे हुए हैं. और स्थानीय निवासी बचाव कार्य में बढ़चढ़कर के मदद करते नजर आए. पीएम मोदी ने भी घटनास्थल पहुंचे और घायलों से बालासोर मेडिकल में मुलाकात की।

Tags:    

Similar News