घर के इस दिशा मे रखें मंदिर तो होगी धन बर्षा जानिए वास्तुशास्त्र के अनुसार...

Update: 2022-09-26 07:18 GMT

घर में हर सामान को अगर वास्तु के अनुसार रखा जाए, तो परिवार के सदस्य खूब तरक्की करते हैं, घर में सकारात्मक माहौल रहता है. वहीं, घर के वास्तु दोष व्यक्ति की तरक्की में बाध बनते हैं, घर में बरकत नहीं होती और मां लक्ष्मी रुष्ट होकर चली जाती हैं. घर में हर सामान के साथ हर एक कमरा और कोना भी वास्तु के अनुसार होना जरूरी है. घर में मंदिर में रखे देवी-देवताओं को लेकर तो वास्तु में कई नियम बताए ही गए हैं. घर के पूजा स्थल का भी एक निश्चित जगह पर होना जरूरी है.

आइए जानते हैं घर की किस दिशा में मंदिर होने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. सही दिशा में मंदिर व्यक्ति को बनाता है धनवान वास्तु में पूजा घर को लेकर भी कई नियम बताए गए हैं. वास्तु जानकारों का कहना है कि उत्तर-पूर्व दिशा या ईशान कोण को देव दिशा माना गया है. कहते हैं कि इस दिशा में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इस दिशा में रखा मंदिर व्यक्ति की तरक्की का रास्ता खोलता है.

इसलिए अगर आप भी इस बार नवरात्रि पर घर में साफ-सफाई कर रहे हैं, तो इस दिशा में पूजा घर रख लें. अगर इस दिशा में रखना संभव न हो तो घर की उत्तर-पूर्व दिशा में भी बनाया जा सकता है. इन दिशाओं पर भूलकर न रखें मंदिर भगवान की कृपा घर पर बनाए रखने के लिए और मां लक्ष्मी-कुबेर देव की कृपा पाने के लिए घर का पूजा स्थल को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है

. इसके लिए पूजा घर कभी भी बैडरूम, सीढ़ियों की नीचे, किचन या बाथरूम के आसपास भूलकर भी न बनाएं. वहीं, घर की दक्षिण पश्चिम दिशा में भी पूजा घर न बनाएं. जमीन पर न रखें देवता वास्तु जानकारों का कहना है कि कई लोग घर मे मंदिर को सीधा जीमन पर ही रख लेते हैं. वास्तु में इसे गलत कहा गया है. भगवान का स्थान सबसे ऊंचा होता है. इसलिए उनके पूजन स्थल को कभी जमीन पर न रखें.

वास्तु के अनुसार पूजा घर की ऊंचाई आपके दिल और भगवान के चरणों के बराबर होनी चाहिए. पूजा घर में करें ये रंग कमरों के लिए भी हम अपनी पसंद का रंग चुनते हैं. वैसे ही मंदिर के लिए भी वास्तु में कुछ शुभ रंगों के बारे में बताया गया है. वास्तु में पूजा घर के लिए सफेद, पीला, हल्का नीला और नारंगी रंग सबसे उत्तम हैं. इसमें आप सफेद रंग की लाइट भी लगा सकते हैं

Tags:    

Similar News