हारे का सहारा खाटू नरेश हमारा,अब नई व्यवस्था से आसान होंगे लख दातार के दर्शन, इस बार मेले में दिखेगा सुविधाओ का अंबार!

Update: 2023-02-23 09:13 GMT

रमेश शर्मा

राजस्थान के सीकर जिले में विराजित खाटू नरेश का वार्षिक मेला इस बार काफी कुछ नया बदलाव लेकर कल शुरू हो गया। मेले में भाग लेने हर श्रद्धालु को यहां एक नई अनुभूति का अहसास हो रहा है। जिसको लेकर सबसे बड़ी बात यह है कि जहां किसी समय खाटू नरेश के दर्शन करने के लिए घंटों लाइनों में खड़ा रह इंतजार करना होता था।

अब वही दर्शन एक से दो घंटे के अंतराल में हो रहे है। वे भी बिना किसी मशक्कत के। मेले के चलते छ से आठ किमी की दूरी पार कर मंदिर सीमा में प्रवेश के बाद श्रद्धालु सीढ़ियों के मार्ग और हाल के पास से तीन से पांच मिनिट मैं पहुंचकर 7 से 8 सेकंड तक अपने नेत्रों से बाबा को निकाल सकते हैं। फिलहाल लखदातार होटल के पीछे वाले मार्ग से आवागमन प्रतिबंधित किया हुआ है।

सौलह लाइनों के माध्यम से प्रवेश कर श्रद्धालु दरबार के लिए आसानी से पहले सो सकता है। सुरक्षा व्यवस्था के जिसमें लगभग 4000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए है। इसी के साथ चिकत्सा सुविधाएं भी व्यापक स्तर पर की गई है। इस बार मेले में वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

गर्मी के मौसम से पहले ही तापमान में गर्मी जैसी वृद्धि हो जाने से पीने के पानी के लिए विस्तृत प्रबंध किए गए है। कुल मिलाकर मेले के दौरान विभिन्न प्रदेशों से आने वाले श्रद्धालुओं की अनुमति संख्या को देखते हुए हर स्तर पर ऐसी व्यवस्था की गई है जिसमें मेलार्थी को कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Tags:    

Similar News