वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार इन बदलावों के साथ उतरी टीम इंडिया

वर्ल्ड कप के इतिहास में टीम इंडिया पहली बार चार विकेटकीपर के साथ उतरी है.

Update: 2019-07-02 10:42 GMT

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को एजबेस्टन मैदान पर बांग्लादेश के साथ आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. भारत ने इस मैच में कुलदीप यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को और केदार जाधव की जगह दिनेश कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है. वर्ल्ड कप के इतिहास में टीम इंडिया पहली बार चार विकेटकीपर के साथ उतरी है.

शायद ही कोई टीम एक साथ इतने विकेटकीपर के साथ एक मैच खेलने उतरी हो. इससे पहले कभी इतने विकेटकीपर एक साथ नहीं खेले होंगे. हालांकि माना जाता है कि विकेटकीपर बल्लेबाज जब मैदान पर बिना ग्लव्स के फील्‍ड में क्षेत्रक्षण कर रहा हो तो वो अच्छी तरह फील्डिंग नहीं कर पाता.

एक समय था, जब विकेटकीपर के लिए चयनकर्ता अपना माथा खपाते रहते थे, लेकिन अब ऐसा समय है कि एक साथ चार-चार विकेटकीपर टीम इंडिया में खेलते दिखाई देंगे. महेंद्र सिंह धोनी पहले से ही फुलटाइम विकेटकीपर हैं. उनके बदले कभी दिनेश कार्तिक तो कभी ऋषभ पंत विकेटकीपिंग करते दिखते थे. 

दिनेश कार्तिक बिना ग्लव्स के भी मैदान पर कमाल की फील्डिंग करते हैं. राहुल को भी मैदान पर फुर्तीलेपन के लिए जाना जाता हैं. ऋषभ पंत एक युवा विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्हें भारतीय टीम में भविष्य के विकेटकीपर के तौर पर देखा जा रहा है. 

Tags:    

Similar News