विराट कोहली को मिली आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की गदा, फैंस को कहा धन्यवाद

भारत ने आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर एक स्थान और 10 लाख डालर की ईनामी राशि सुनिश्चित की।

Update: 2018-02-25 08:37 GMT
नई दिल्ली : केपटाउन के न्यूलैंड्स में टी20 सीरीज के निर्णायक मैच के बाद जीत हासिल करने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की गदा से नवाज़ा गया। क्रिकेट के हॉल ऑफ़ फेम में शामिल भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ग्रीम पोलक ने आईसीसी की गैर मौजूदगी में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को इस गदा से सम्मानित किया गया।
इसके साथ भारत ने आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर एक स्थान और 10 लाख डालर की ईनामी राशि सुनिश्चित की। इससे पहले तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हरा दिया। इस जीत के भारतीय टीम ने 3 टी-20 मैचों की सीरीज 2-1 से जीत कर अफ्रीका दौरे का शानदार समापन किया। भारतीय टीम ने वनडे सीरीज 5-1 से जीती थी, जबकि टेस्ट में उसे 1-2 से सीरीज गंवानी पड़ी थी।
जीत के लिए मिले 173 रनों के लक्ष्य के पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 165 रन बना सकी। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से रीजा हेंड्रिक्‍स ने (7), डेविड मिलर ने (24) और हेनरिक क्‍लासेन ने (7) रन बनाए, वहीं कप्तान जेपी डुमिनी ने 55 रनों का योगदान दिया।
इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 172 रन बनाए। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ 11 रन बनाकर जूनियर डाला की गेंद पर आउट हो गए। उसके बाद उतरे रैना ने धवन के साथ पारी संभाली। दोनों के बीच 65 रनों की साझेदारी हुई।
रैना 43 रन बनाकर तबरेज शम्सी की गेंद पर आउट हुए। पिछले मैच में शानदार फिफ्टी जड़ने वाले मनीष पांडे 13 रन बनाकर जूनियर डाला की गेंद पर आउट हुए। आखिर में हार्दिक पांड्या ने 21 धोनी ने 12 और कार्तिक ने 13 रनों की पारी खेली।

Similar News