न्यूजीलैंड के जबड़े से छीनी जीत सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, आखिरी ओवर में दिखा रोमांच

टीम इंडिया के जहां तीन मैचों में 6 अंक हैं वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड के दो मैचों में 2 अंक हैं।

Update: 2020-02-27 08:46 GMT

आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप में भारतीय टीम ने मेलबर्न के जंक्शन ओवल मैदान पर खेले गए ग्रुप ए के मुकाबले में न्यूजीलैंड को चार रन से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शेफाली वर्मा की 46 रन की दमदार पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 133 रन बनाए। इसके जवाब में कीवी टीम 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 129 रन ही बना सकी और मैच 4 रन के अंतर से हार गई।

न्यूजीलैंड को छह गेंद में 16 रन की दरकार थी तो भारत की ओर से आखिरी ओवर में 16 रन बचाने की जिम्मेदारी शिखा पांडेय पर बीसवें ओवर की पहली आउट साइड एज लगा और गेंद विकेटकीपर के पीछे सीधा चार रन के लिए। हेली जेनसन भाग्यशाली रहीं। अगली तीन गेंदों पर तीन रन शिखा पांडेय की जबरदस्त वपासी। अगली तीन गेंदों पर सिर्फ तीन रन आए। अब अगली दो गेंदों पर 9 रन की जरूरत और दोनों गेंद पर बाउंड्री आने से मैच सुपरओवर में चला चला जाएगा।

आखिरी गेंद पर न्यूजीलैंड को जीत के लिए 5, मैच टाई करने के लिए 4 रन की दरकार थी, लेकिन शिखा पांडेय ने एक जबरदस्त आउट साइड ऑफ स्टंप पर डाली यॉर्कर से मैच अपनी टीम को तीन रन से दिलाया। यह विश्व कप में भारत की लगातार तीसरी जीत थी और अब यह टीम सेमीफाइनल में क्वालीफाई कर गई।

भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। भारत ने अपना पहला विकेट 17 रन पर गंवा दिया। मांधना 11 रन बनाकर आउट हो गईं, लेकिन शेफाली वर्मा ने पारी की कमान संभाली और ताबड़तोड़ अंदाज में 46 रन की पारी खेलकर टीम के स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाया। शेफाली का साथ तानिया भाटिया ने दिया और दोनों के बीच 51 रन की साझेदारी हुई। तानिया ने 23 रन बनाए। आखिरी में शिखा और राधा यादव ने 16 रन जोड़े। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास योगदान नहीं दे पाया। न्यूजीलैंड की ओर से मेयर ने दो और एसी केरर ने दो विकेट चटकाए।

भारत की तरफ सभी पांचों गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया। इस जीत के साथ ही भारत तीन मैचों में तीन जीत के बाद ग्रुप ए में सबसे ऊपर चल रहा है। पहले मैच में भारत ने मजबूत ऑस्ट्रेलिया को हराया था। दूसरे मैच में बांग्लादेश की बारी थी और अब तीसरे मैच में न्यूजीलैंड की लुटिया डूब गई।

टीम इंडिया के जहां तीन मैचों में 6 अंक हैं वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड के दो मैचों में 2 अंक हैं। इस मैच में भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टीम में दो बदलाव किए। अरुंधति रेड्डी और ऋचा घोष की जगह स्मृति मंधाना और राधा यादव को मौका मिला। अब भारत अपने आखिरी लीग मैच में श्रीलंका से 29 मार्च को भिड़ेगा।

प्लेयर ऑफ द मैच शेफाली वर्मा

चार चौके और तीन छक्के से सजी 34 गेंदों में 46 रन की जबरदस्त पारी खेलने वालीं शेफाली वर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। यह लगातार दूसरा मैच था, जब 16 वर्षीय इस सलामी बल्लेबाज को यह खिताब मिला, इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ भी शेफाली अपने धुआंधार खेल से प्लेयर ऑफ द मैच चुनीं गईं थीं।

Tags:    

Similar News