WFI के निलंबन के बाद ओलंपिक संघ ने बनाई 3 सदस्यों की समिति, भूपिंदर सिंह बाजवा को मिली कमान! एथलीट के सिलेक्शन समेत इन कामों को देखेगी

भारतीय ओलंपिक संघ ने भारतीय कुश्ती महासंघ के लिए तीन सदस्यों की एक समिति बनाई है।

Update: 2023-12-27 11:30 GMT

भारतीय ओलंपिक संघ (IOC) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के लिए तीन सदस्यों की एक समिति बनाई है। नई संस्था के निलंबन के बाद खेल मंत्रालय के निर्देश पर भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा बनाई गई तदर्थ समिति में भूपेन्द्र सिंह बाजवा को अध्यक्ष, एमएम सोमाया को सदस्य और मंजूषा कंवर को एक अन्य सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। डब्ल्यूएफआई. यह समिति डब्ल्यूएफआई के विभिन्न कार्यों और गतिविधियों की देखरेख करेगी। 

इनमें खिलाड़ियों का चयन, अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के लिए खिलाड़ियों के नाम भेजना, इसके अलावा खेल प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन और सुपरविजन आदि भी देखेगी. साथ ही वेबसाइट चलाना और बैंक अकाउंट भी संभालेगी.

रेसलिंग फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर कई महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. बाद में करीब 40 दिनों तक प्रदर्शन किया गया. इसके बाद बृजभूषण को हटाकर फिर से चुनाव कराए गए. चुनाव में संजय सिंह 'बबलू' ने अध्यक्ष पद की कुर्सी पर कब्जा किया जो बृजभूषण शरण सिंह के करीबी हैं. बृजभूषण ने इसी बीच एक बयान दिया कि फेडरेशन में उनका दबदबा है और रहेगा. संजय सिंह के डब्ल्यूएफआई चीफ बनते ही ओलंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक ने संन्यास का ऐलान कर दिया. बजरंग पूनिया ने पद्मश्री लौटा दिया तो विनेश फोगाट ने खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड लौटाने का ऐलान किया. ये तीनों ही पहलवान बृजभूषण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में सबसे आगे थे.

Tags:    

Similar News