मोहम्मद शमी ने किया खुलासा, दिमाग में आया था खुदकुशी का ख्याल

मोहम्मद शमी ने कहा- "ऐसा भी वक्त आता था तब मैं खुदकुशी के बारे में सोचता था लेकिन मेरे घर वालों ने मुझे कभी अकेला नहीं छोड़ा.

Update: 2020-06-19 15:35 GMT

अपनी घरेलू जिंदगी में कलह का शिकार झेलने वाले भारतीय टीम के तेज गेंदबाज ने खुलासा किया है कि उनके दिमाग में भी खुदकुशी का ख्याल आया था. मोहम्मद शमी ने एक इंटरव्यू में कहा है कि घरेलू जिंदगी की कलह के बुरे वक्त में उनके परिवार वालों ने उनका बहुत ध्यान रखा. घरवालों ने हमेशा ये ध्यान रखा कि वो अकेले न हों. उन्होंने ये भी कहा कि 'डिप्रेशन' एक परेशानी है जिस पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है. इस मानसिक स्थिति से निपटने के लिए या तो काउंसलर की मदद लेनी चाहिए या फिर अपने करीबियों से सलाह मश्विरा करना चाहिए.

मोहम्मद शमी ने कहा- "ऐसा भी वक्त आता था तब मैं खुदकुशी के बारे में सोचता था लेकिन मेरे घर वालों ने मुझे कभी अकेला नहीं छोड़ा. कोई न कोई मेरे पास रहता था. मुझसे बात करता था. आध्यात्मिक सोच से भी इस परेशानी से बाहर निकला जा सकता है".

शमी पर लगे थे कई गंभीर आरोप

मोहम्मद शमी को पिछले दिनों कई गंभीर आरोपों का सामना करना पड़ा था. इसमें मैच फिक्सिंग जैसे गंभीर अपराध शामिल हैं. हालांकि बीसीसीआई ने उन्हें 'क्लियर' किया था. उनकी पत्नी ने भी पिछले दिनों में लगातार घरेलू हिंसा समेत कई आरोप शमी पर लगाए लेकिन शमी इन सारे आरोपों का जवाब मैदान में अपने प्रदर्शन से देते रहे. भारतीय टीम के इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया था. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्होंने 16 विकेट लिए थे. इसी दौरे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराकर इतिहास रचा था.

विराट कोहली ने बहुत साथ दिया: शमी

मोहम्मद शमी ने कहा कि मुश्किल वक्त में उनके साथी खिलाड़ी और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने हमेशा साथ दिया. साथी खिलाड़ियों ने कहा कि जो भी गुस्सा निकालना है वो मैदान में निकालें. शमी ने कहा-"मानसिक दबाव आपकी शारीरिक स्थिति पर असर डालता है. अगर आप दूसरों से बातचीत करने और मदद लेने के लिए तैयार हैं तो इन मुश्किल हालातों से निकला जा सकता है. मैं खुशनसीब हूं कि मुझे टीम के साथी खिलाडियों का साथ मिला. जिसमें कप्तान विराट कोहली भी शामिल हैं. हम सभी एक परिवार की तरह हैं. मैं खुश हूं कि बुरा वक्त अब बीत चुका है".

Tags:    

Similar News