Roger Federer Retirement: महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने किया संन्यास का ऐलान, 20 ग्रैंड स्लैम के साथ शानदार करियर का अंत

24 साल से भी ज्यादा लंबे करियर में 1500 से ज्यादा मैच खेलने वाले फेडरर ने 2003 में सिर्फ 21 साल की उम्र में विंबलडन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था.

Update: 2022-09-15 13:55 GMT

टेनिस के महानतम खिलाड़ियों में शुमार स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर ने अपने प्रोफेशनल करियर को विराम देने का ऐलान किया है. फेडरर ने गुरुवार को ऐलान किया कि अगले सप्ताह होने वाला लेवर कप उनके करियर का आखिरी एटीपी टूर्नामेंट होगा और इसके बाद वह किसी भी ग्रैंड स्लैम या टूर इवेंट में हिस्सा नहीं लेंगे. लेवर कप का आयोजन अगले सप्ताह 23 से 25 सितंबर तक लंदन में होगा.

ओपन एरा के महानतम पुरुष खिलाड़ी माने जाने वाले स्विट्जरलैंड के सुपरस्टार ने अपने दो दशक से लंबे प्रोफेशनल करियर में 20 ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब जीते. वह इस मकाम तक पहुंचने वाले विश्व के पहले पुरुष खिलाड़ी बने थे. उन्होंने ही सबसे पहले पीट सैम्प्रास के 14 ग्रैंड स्लैम खिताब के विश्व रिकॉर्ड को तोड़कर इतिहास रचा था.

24 साल से भी ज्यादा लंबे करियर में 1500 से ज्यादा मैच खेलने वाले फेडरर ने 2003 में सिर्फ 21 साल की उम्र में विंबलडन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था. अब 41 साल की उम्र में उन्होंने कुल 20 ग्रैंड स्लैम के साथ अपने करियर को रोकने का फैसला किया. पिछले करीब 3 साल से लगातार चोट से जूझ रहे फेडरर ने आखिरी बार 2021 के फ्रेंच ओपन में हिस्सा लिया था, जहां वह तीसरे राउंड की जीत के बाद रिटायर हो गए थे. इसके बाद से वह लगातार कोर्ट में वापसी का प्रयास कर रहे थे, लेकिन सफल नहीं हो पाए थे.

Tags:    

Similar News