अक्षर पटेल की तूफानी पारी से भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर सीरीज अपने नाम की

भारत ने वेस्टइंडीज को 2 विकेट से हराकर सीरीज पर 2-0 से कर लिया है कब्जा।

Update: 2022-07-25 04:15 GMT

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies 2nd ODI) के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क मैदान में खेला गया. अक्षर पटेल के तूफानी अर्धशतक की बदौलत भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में 2 विकेट से जीत दर्ज की. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिए 312 रनों का लक्ष्य रखा. टीम इंडिया ने श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन के पचासे के बाद अक्षर की नाबाद 64 रनों की मदद से 49.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. इसके साथ ही भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. भारतीय टीम ने कैरेबियन टीम को लगातार 12वें सीरीज में मात दी है।

अक्षर पटेल की करिश्माई पारी

अक्षर पटेल ने पहले तो गेंदबाजी करते हुए 9 ओवर में कुल 40 रन खर्च किए और एक विकेट अपने नाम किया। वहीं, जब बल्लेबाजी की बारी आई तो उस समय टीम की हालत अच्छी नहीं थी। ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया ये मैच हार सकती है और मेजबान वेस्टइंडीज सीरीज में बराबरी कर सकती है। हालांकि, अक्षर पटेल ने टीम के लिए ये सुनिश्चित किया कि वे जब तक मैदान में हैं, टीम इंडिया के पास मैच जीतने का मौका है।

बाएं हाथ के बल्लेबाज अक्षर पटेल ने 7 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 35 गेंदों में 3 चौके और 5 छक्कों की बदौलत नाबाद 64 रन की तूफानी पारी खेली। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 182.86 का था। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्होंने किस तरह एक बड़े मैच फिनिशर की भूमिका निभाई। अक्षर पटेल जब बल्लेबाजी करने आए थे तो टीम को जीत के लिए 11.2 ओवर में 107 रनों की जरूरत थी। 

आखिरी ओवर में जीत के लिए 8 रन चाहिए थे। अक्षर पटेल पहली गेंद पर कोई रन नहीं ले सकी। दूसरी गेंद पर एक रन आया और यहां से मुश्किलें बढ़ती नजर आईं, क्योंकि मोहम्मद सिराज क्रीज पर थे। हालांकि, सिराज ने जैसे-तैसे तीसरी गेंद पर एक रन ले लिया। अक्षर ने अगली गेंद पर छक्का जड़कर मैच जिताया। इसी मैच जिताऊ पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब मिला। ODI में ये उनकी पहली फिफ्टी थी। 

जानिए क्या था प्लेइंग इलेवन

भारत (Playing 11): शिखर धवन, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), दीपक हुडा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल और आवेश खान.


वेस्टइंडीज की प्लेइंग 11: शाई होप (विकेटकीपर), ब्रेंडन किंग, शामराह ब्रूक्स, काइल मायर्स, निकोलस पूरन (कप्तान), रोवमैन पॉवेल, अकील हुसैन, रोमारियो शेफर्ड, अल्जारी जोसेफ, हेडन वाल्श और जेडन सील्स.

Tags:    

Similar News