गन्ना भुगतान को लेकर आंदोलित हुए किसान, सरकारों को जमकर कोसा

Update: 2016-02-02 01:21 GMT

मुजफ्फरनगर जितेंद्र राठी

उत्तर प्रदेश में गन्ना आंदोलन ने अब रफ़्तार पकड़ ली है जिसके चलते ये आंदोलन सरकार के लिए मुसीबत बनने जा रहा है क्योंकि गन्ना किसानो की समस्या के समाधान के लिए भाकियू ने सोमवार यानी आज से प्रदेश भर में लगभग सभी हाइवे जाम कर दिए है अगर बात जनपद मुज़फ्फरनगर की करें तो यंहा भी हज़ारो किसानो ने भाकियू जिला अध्यक्ष राजू अहलावत के नेतृत्व ने गांव भैंसी के निकट NH 58 हाइवे जाम कर दिया है

ये नजारा है दिल्ली देहरादून राष्ट्रीय राज मार्ग का जंहा हज़ारो गन्ना किसानो ने आज से हाइवे अनिश्चित काल के लिए जाम कर दिया है। जिसके बाद जिला प्रशासन के हाथ पांव फूल गये। मौके पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भारी फ़ोर्स के साथ जमे है। यात्रियों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए रूट डायवर्ट कर दिया है। जिसमे हरद्वार से मेरठ जाने वाले वाहन मुज़फ्फरनगर से जानसठ, मीरापुर मवाना के लिए और मेरठ से हरिद्वार के और जाने वाले वाहन चौधरी चरण सिंह कांवड़ नहर पटरी मार्ग से निकाले जा रहे है।

क्या है मामला
दरअसल उत्तर प्रदेश का पश्चिमी क्षेत्र गन्ना बेल्ट मानी जाती है यहाँ के किसानो का और फसलों पर कम और गन्ने की फसल की और ज्यादा रुझान होता है। यहाँ गन्ने की ज्यादा पैदावार होती है यही कारण है की ये क्षेत्र शुगर बाउल के नाम से मशहूर है। लेकिन आज इस क्षेत्र को शुगर बाउल के नाम से प्रसिद्ध करने वाला किसान भुखमरी की कगार पर आकर खड़ा हो गया है। शुगर मिल मालिको ने पिछला गन्ना भुगतान नही किया है और अब अगली फसल भी आ गयी है। किसानो ने बैंक से कर्जा उठाकर फसल तैयार की और अब मिल मालिक पिछला गन्ना भुगतान के लिये तैयार नही है इस भुगतान मै कई बार हाई कौर्ट ने भी हस्तक्षेप किया लेकिन मिल मालिक है की भुगतान के लिए तैयार नही है।


अब किसानो की हालात बदसे बदतर हो चली है। अब किसानो को जो मोदी जी से आशाये थी वो भी खत्म होती नज़र आ रही है। अब किसान सड़क पर उतारू है और किसानो ने फैसला कर लिया है की अब जब तक आंदोलन तब तक चलेगा जब तक हमारी मांगे पूरी नही हो जाती है। अब आज हज़ारो किसानो ने भाकियू जिला अध्यक्ष राजू अहलावत के नेतृत्व ने गांव भैंसी के निकट NH 58 हाइवे जाम कर दिया है।

Similar News