नवरात्री एक बाद दोगुना हो गया प्याज का दाम, सरकार ने कहा- सप्लाई बढ़ाकर कम किए जा रहे दाम

Update: 2023-10-28 11:47 GMT

नवरात्रि के बाद से देशभर में प्याज के दाम अचानक बढ़ने लगे हैं। राजधानी दिल्ली में बीते एक हफ्ते में प्याज की कीमतों में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है। यहां अलग-अलग बाजारों में प्याज की खुदरा कीमतें ₹75/किलो तक पहुंच गई हैं। वहीं महाराष्ट्र की लासलगांव एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी यानी APMC मार्केट में प्याज की थोक कीमतें पिछले 15 दिन में करीब 58% से 60% तक बढ़ गई हैं। सरकार का अनुमान है कि कीमतों में बढ़ोतरी नवंबर तक जारी रह सकती है।

100 रुपए किलो तक हो सकते हैं दाम

दिल्ली के गाजियाबाद में एक ट्रेडर ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि आज यानी 28 अक्टूबर को दिल्ली में प्याज की कीमत 70 रुपए किलो है। कल यह 60 रुपए थी, एक हफ्ते पहले कीमतें 32, 37 और 40 रुपए प्रति किलो तक थीं। वहीं एक रिटेल वेंडर ने बताया कि प्याज की कीमतें 100 रुपए किलो तक भी जा सकती हैं।

सरकार ने कहा सप्लाई बढ़ाकर कम किए जा रहे दाम

बढ़ती कीमतों पर कंज्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री ने कहा कि राज्यों के थोक और खुदरा दोनों बाजारों में प्याज का एक्स्ट्रा स्टॉक भेजा जा रहा है। सरकार ने बताया की अगस्त के बीच में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, उत्तराखंड, बिहार सहित करीब 16 राज्यों में 1.74 लाख टन प्याज का स्टॉक भेजा गया था।

8 लाख मीट्रिक टन प्याज खरीदेगी सरकार

वहीं मिनिस्ट्री से जुड़े लोगों ने समाचार एजेंसी ANI को बताया कि सरकार ने 5.07 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा प्याज खरीदा है और आने वाले दिनों में 3 लाख मीट्रिक टन और खरीदने वाली है। इसके बाद प्याज की कीमतों को कंट्रोल में किया जा सकेगा।

नवंबर तक बढ़ेंगे दाम, दिसंबर में कम हो सकते हैं

कंज्यूमर अफेयर सेक्रेटरी रोहित कुमार सिंह PTI-भाषा को बताया कि, सरकार अगस्त के बीच से बफर प्याज की सप्लाई बढ़ा रही है। साथ ही कीमतें कम करने के लिए खुदरा बिक्री भी बढ़ा रही है। उन्होंने बताया कि कीमतें अगले महीने यानी नवंबर तक बढ़ सकती हैं, लेकिन दिसंबर में इसमें गिरावट आने लगेगी।

Also Read: आज चंद्रग्रहण से पहले बना ले खीर, जानिए किस समय होगी खीर में अमृत वर्षा

Tags:    

Similar News