आपके स्मार्टफोन के नीचे चार्जिंग प्वाइंट के बगल में होता है एक छोटा सा छेद,जानिए यह किस काम में आता है

स्मार्टफोन के इस प्वाइंट के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, आइए हम आपको बताते हैं।

Update: 2022-08-31 04:15 GMT

जब भी हम कोई स्मार्ट फ़ोन खरीदते है, तो उसके बारे में सबकुछ जानना चाहते हैं। फोन की स्क्रीन ऑन  कर डिसप्ले की जानकारी लेते हैं, सामने और पीछे से देखकर कैमरा प्लेसमेंट देखते हैं और इसी तरह सिम स्लॉट, मैमोरी स्लॉट, इयरफोन जैक, यूएसबी और लाउडस्पीकर तक की पूरी जानकारी लेते हैं। आपको सब कुछ मालूम होता है कि इसमें किस चीज का क्या काम है लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि चार्जिंग पोर्ट के ठीक बगल में फोन के निचले हिस्से में एक छोटा सा छेद होता है? क्या आप जानते हैं कि यह छेद क्या करता है या इसका उपयोग किस लिए किया जाता है।

हो सकता है कि आपने अभी तक इस छेद पर गौर ना किया हो मगर अब जरूर करेंगे। ये ना ही फ्लैश का काम करता है, ना ही इससे फोटो खिंचती है और ना ही किसी तरह का बटन है। ऐसे में आज अपने इस आर्टिकल के जरिये हम आपको इस छेद के बारे में बता रहे हैं।

आइए जानते हैं क्या उपयोग है इसका

दरअसल, स्मार्टफोन के चार्जिंग पोर्ट के नीचे का छोटा छेद शोर रद्द करने वाला माइक्रोफोन होता है। जी हां, सही सुना आपने। हम आपको यह भी बताते हैं कि यह माइक्रोफोन कैसे काम करता है। जब भी आप किसी को कॉल करते हैं तो यह माइक्रोफोन एक्टिवेट हो जाता है। इसके एक्टिवेट होने के बाद आपकी आवाज दूसरी तरफ जाने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है। आप अपनी आवाज आराम से दूसरी तरफ पहुंचा सकते हैं।इतना ही नहीं जब भी हम किसी ऐसी जगह होते हैं जहां पर बहुत शोर होता है और हमें किसी को अर्जेंट कॉल करना पड़े तो आपको दिक्कत हो जाती है लेकिन आपकी इस दिक्कत को यह छोटा-सा होल दूर कर देता है। यह होल हमेशा ही एक स्मार्टफोन में नीचे की तरफ चार्जिंग पोर्ट के बराबर में दिया गया होता है।

Tags:    

Similar News