हीटवेव: ये होंगे इस हफ्ते भारत की सबसे गर्म और ठंडी जगह

Update: 2022-04-26 07:50 GMT


तापमान 40ºC पार करने के साथ, मार्च 2022 भारत में 122 वर्षों में सबसे गर्म महीना रहा है यदि आप छोटे ब्रेक के लिए अपने शहर से बाहर निकलने की योजना बना रहे हैं, तो ध्यान दें कि इस सप्ताह देश के कुछ हिस्सों में लू का प्रकोप जारी रहेगा। यहां भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में तापमान कैसा दिखेगा। शुक्र है कि अभी भी कुछ जगहों पर अच्छा मौसम है।

हीटवेव: भारत में सबसे गर्म स्थान

राजस्थान में चुरू, वर्तमान में 42ºC के तापमान के साथ भारत का सबसे गर्म स्थान है। रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, जो राजस्थान में है, इस सप्ताह 40 डिग्री सेल्सियस तक होगा, साल के इस समय के लिए चंडीगढ़ असामान्य रूप से गर्म रहेगा, यहाँ पर तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। गोवा के धूप वाले राज्य में गर्मी उतनी दमनकारी नहीं होगी, जो सहने योग्य 33ºC पर चरम पर होगी। प्रमुख शहर बेंगलुरू के साथ 31ºC, मुंबई 32ºC पर थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करेंगे, हालांकि नई दिल्ली एक असहज 36ºC होगी।

इस सप्ताह भारत में छुट्टियों के लिए सबसे अच्छे स्थान

यदि आप गर्मी से बचने की तलाश में हैं, तो लेह जाए जहाँ -7ºC और 4ºC के बीच तापमान रहने की संभीवना है, बगल में, जम्मू और कश्मीर जाकर अच्छे मौसम का आनंद ले यहाँ श्रीनगर में ट्यूलिप और बादाम के पेड़ खिले हुए हैं, यहाँ इस सप्ताह तापमान 7ºC से 27ºC तक रहेगा, जबकि हिमाचल प्रदेश के मनाली में 21ºC यहाँ रात में तापमान 4ºC तक गिर जाता है। उत्तराखंड के ऋषिकेश और नैनीताल जहाँ तापमान 23ºC तक है ये शांत पलायन का एक अन्य विकल्प हैं।

Tags:    

Similar News