एक और आईआईटी-एच छात्र की आत्महत्या से मौत

17 जुलाई को आईआईटी हैदराबाद में बीटेक द्वितीय वर्ष का एक छात्र परिसर से लापता हो गया।

Update: 2023-08-09 07:27 GMT

17 जुलाई को आईआईटी हैदराबाद में बीटेक द्वितीय वर्ष का एक छात्र परिसर से लापता हो गया। तीन दिन बाद, उनका शव विशाखापत्तनम में एक समुद्र तट पर बहता हुआ पाया गया और उनके माता-पिता ने उनकी पहचान की.

पुलिस ने मंगलवार को बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद की 21 वर्षीय स्नातकोत्तर छात्रा की सोमवार रात परिसर में अपने छात्रावास के कमरे में आत्महत्या से मौत हो गई।हैदराबाद इंस्टीट्यूट में तीन हफ्ते में आत्महत्या से मौत का यह दूसरा और पिछले एक साल में चौथा मामला है।

संगारेड्डी (ग्रामीण) के पुलिस उप-निरीक्षक एम राजेश नाइक के अनुसार, 21 वर्षीय ओडिशा का निवासी सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में मास्टर प्रथम वर्ष का छात्र था और जुलाई में संस्थान में शामिल हुआ था। वह कॉलेज हॉस्टल में सिंगल सीटर रूम में रहती थी। अन्य छात्रों ने उसे रात 10 बजे के आसपास छत के पंखे से लटका हुआ पाया और उनमें से एक ने पुलिस को सूचित किया.हमें उसके कमरे में एक सुसाइड नोट मिला जिसमें छात्रा ने उड़िया भाषा में दो पंक्तियाँ लिखी हैं जिसमें कहा गया है कि उसके लिए कोई जिम्मेदार नहीं है।वह गंभीर मानसिक दबाव से गुजर रही थी,'एसआई नाइक ने कहा,संदिग्ध मौत' का मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच चल रही है।

उन्होंने कहा,हमने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए संगारेड्डी सरकारी अस्पताल भेज दिया है और छात्र के माता-पिता को सूचित कर दिया है.वे हैदराबाद जा रहे हैं.

17 जुलाई को आईआईटी हैदराबाद में बीटेक द्वितीय वर्ष का एक छात्र परिसर से लापता हो गया। तीन दिन बाद, उसका शव विशाखापत्तनम में एक समुद्र तट पर बहता हुआ पाया गया और 25 जुलाई को उसके माता-पिता ने उसकी पहचान की। पुलिस ने कहा कि बीटेक छात्र की मौत आत्महत्या से हुई।

पिछले साल 31 अगस्त को एक एमटेक छात्र ने आईआईटी हैदराबाद परिसर में अपने छात्रावास के कमरे में आत्महत्या कर ली थी। कुछ दिनों बाद, 6 सितंबर को संस्थान में एक बीटेक छात्र की भी आत्महत्या से मृत्यु हो गई।

आईआईटी हैदराबाद के एक वरिष्ठ संकाय ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि संस्थान में एक परामर्श केंद्र मौजूद है जो छात्रों पर शैक्षणिक दबाव को कम करने के लिए नियमित रूप से छात्रों को परामर्श देता है।

आईआईटी और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), और भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) सहित प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों की आत्महत्या की बढ़ती घटनाओं के बीच केंद्रीय शिक्षा धर्मेंद्र प्रधान ने एक साक्षात्कार में कहा था,यह एक गंभीर मामला है।मुद्दा, और हमें इसका समाधान करने की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि भारत के परिसर संवेदनशील, जिम्मेदार और किसी भी प्रकार के भेदभाव से मुक्त हों. ये हमारे समाज की सामाजिक, आर्थिक चुनौतियाँ हैं और एक समाज के रूप में हमें इन्हें संबोधित करने की जिम्मेदारी लेनी होगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने मार्च में संसद को सूचित किया था कि देश के प्रमुख उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों के बीच आत्महत्या के मामलों के पीछे पहचाने गए कुछ कारणों में शैक्षणिक तनाव और पारिवारिक, व्यक्तिगत और मानसिक स्वास्थ्य मुद्दे शामिल हैं।

Tags:    

Similar News